Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल का हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर हमला, 46 की मौत, कतर बोला- फलस्तीन राष्ट्र के बगैर शांति नहीं

करीब एक वर्ष से जारी इजरायली हमलों से लेबनान में अभी तक करीब दो हजार लोग मारे जा चुके हैं और 12 लाख से ज्यादा का विस्थापन हुआ है। राजधानी बेरूत में 300 से ज्यादा लोगों को नाइट क्लब में बने शरणार्थी शिविर में रहना पड़ रहा है। विदित हो कि लेबनान में इजरायली सेना ने मंगलवार को जमीनी हमला बोला है इससे पहले उसके हवाई हमले हो रहे थे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 03 Oct 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई जारी (Photo REUTERS)

रॉयटर्स, बेरूत। लेबनान के दक्षिणी क्षेत्र में इजरायली सेना और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई जारी है। इजरायली सेना ने गुरुवार की लड़ाई में 15 लड़ाकों को मारने का दावा किया है। जबकि बेरूत में इजरायल के हवाई हमले में हिजबुल्लाह के दो स्वास्थ्यकर्मियों समेत सात कर्मचारी मारे गए हैं।

हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर हमला

इजराइल की सेना ने गुरुवार को कहा कि उसने लेबनान की राजधानी में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर हमला किया है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की बमबारी में 1000 से अधिक लोग मारे गए हैं और पहले से ही आर्थिक और राजनीतिक संकट में फंसे देश में सैकड़ों हजारों लोगों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा है।

नसरल्लाह का दामाद ढेर

हिजबुल्लाह के गढ़ बेरूत के उपनगर दाहिये में भी इजरायल ने मिसाइल हमले किए हैं। लेबनान में विभिन्न स्थानों पर इजरायली हमलों में कुल 46 लोग मारे गए हैं। इजरायल में हिजबुल्लाह के भी राकेट हमले जारी हैं। सीरिया की राजधानी दमिश्क में हिजबुल्लाह प्रमुख रहे हसन नसरल्लाह के दामाद की इजरायल के हवाई हमले में मारे जाने की सूचना है।

इजरायली सेना पर जवाबी फायरिंग

सीरिया के जाबलेह शहर में स्थित रूसी एयरबेस के निकट बने शस्त्रागार पर इजरायल का ड्रोन हमला हुआ है। दक्षिणी लेबनान जमीनी लड़ाई में इजरायली हमले में एक सैनिक के मारे जाने के बाद लेबनानी सेना ने भी इजरायली सेना पर जवाबी फायरिंग की है। एक वर्ष से जारी लड़ाई में दोनों देशों की सेनाओं में टकराव का यह पहला मामला है।

पश्चिम एशिया में शांति स्थापना पर प्रश्नचिह्न

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल-थानी ने कहा है कि लेबनान पर इजरायल का हमला रुकना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र फलस्तीनी राष्ट्र के गठन के बगैर पश्चिम एशिया में शांति स्थापित नहीं हो सकती है। दोहा में उनके साथ मौजूद ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान ने कहा कि इजरायल के युद्धोन्माद के आगे चुप रहना क्षेत्र के लिए घातक साबित होगा।

तेल अवीव पर ड्रोन हमला

उन्होंने कहा कि इजरायल की सेना का हमला या आतंकी कृत्य या रेडलाइन को पार करने पर हमारी सेना करारा जवाब देगी। ईरान समर्थित तीसरे सशस्त्र संगठन हूती ने भी गुरुवार को इजरायल की आर्थिक राजधानी तेल अवीव पर ड्रोन हमला किया लेकिन उसे इजरायली डिफेंस सिस्टम ने विफल कर दिया। इजरायली सेना ने लेबनान के लड़ाई वाले क्षेत्रों से आमजनों को दूर जाने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल का गाजा पट्टी पर कहर, हवाई हमले में हमास प्रमुख रावी मुश्तहा समेत तीन ढेर