Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन था हिजबुल्ला का टॉप कमांडर इब्राहीम अकील, जिसे इजरायल ने किया ढेर; US ने रखा था 70 लाख डॉलर का इनाम

Israel-Hezbollah War इजरायल ने हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडर को मार गिराया है। ऐसा लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने रॉयर्स से दावा किया है। जानकारी के अनुसार इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले में हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडर इब्राहिम अकील को मार गिराया जब वह एक बैठक कर रहा था। इसके बाद संघर्ष और तेज होने की आशंका है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:18 PM (IST)
Hero Image
हमले के समय हिजबुल्ला कमांडर एक बैठक कर रहा था। (File Image)

बेरूत, रॉयटर्स। लेबनान में इसी सप्ताह हजारों पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट के बाद इजरायल और हिजबुल्ला भिड़ गए हैं। शुक्रवार को दिनदहाड़े इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई हमला कर हिजबुल्ला की सैन्य शाखा के प्रमुख इब्राहीम अकील को मार डाला।

अकील हिजबुल्ला की इलीट रादवान फोर्स का भी प्रमुख था। अकील पर अमेरिका ने 70 लाख डॉलर का इनाम रखा था। वह 1983 में बेरूत स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला मामले में वांछित था। अमेरिकी और जर्मन नागरिकों को बंधक बनाने के एक अन्य मामले में भी उसकी भूमिका थी।

हिजबुल्ला के 100 रॉकेट लांचर नष्ट

बेरूत के उपनगर दाहिये के दो भवनों पर हमले में आठ लोग मारे गए हैं और 59 घायल हुए हैं, दोनों भवन भी बर्बाद हो गए हैं। गुरुवार-शुक्रवार को इजरायल और हिजबुल्ला ने करीब एक वर्ष से जारी लड़ाई में सबसे बड़े हवाई हमले किए। इजरायली सेना ने बताया है कि रात में कई बार के हमलों में हिजबुल्ला के एक हजार बैरलों वाले करीब 100 रॉकेट लांचर नष्ट हुए हैं। इनका इस्तेमाल इजरायल पर हमले के लिए किया जा रहा था।

इजरायली हमले में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला का एक शस्त्रागार भी नष्ट होने की सूचना है। इजरायल ने ये हमले गुरुवार को हिजबुल्ला के हमले में अपने दो सैनिकों के मारे जाने और नौ के घायल होने के बाद किए हैं। संचार उपकरणों में विस्फोट से 37 लोगों के मारे जाने और करीब 3,500 के घायल होने के बाद हिजबुल्ला ने इजरायल के उत्तरी भाग और कब्जे वाली गोलन पहाड़ियों पर हमले किए हैं।

हिजबुल्ला ने दागे 140 रॉकेट

लेबनान की सीमा से सटे उत्तरी भाग में हिजबुल्ला ने 140 राकेट दागे हैं, जबकि गोलन पहाड़ियों के इजरायली ठिकानों पर 120 मिसाइलें दागी गई हैं। इजरायली सेना ने बताया है कि हिजबुल्ला की ज्यादातर मिसाइलें और राकेट आकाश में ही नष्ट कर दिए गए या फिर वे खाली स्थान पर गिरे।

इजरायल ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने और भूमिगत ठिकानों के नजदीक रहने की सलाह दी है, जिससे हवाई हमले का सायरन बजने पर वे जल्दी से सुरक्षित स्थानों पर पहुंच सकें। इस बीच पता चला है कि मंगलवार और बुधवार को लेबनान में जो पेजर और रेडियो सेट फटे हैं, उनमें निर्माण के समय ही उच्च क्षमता वाला विस्फोटक मिश्रण पीईटीएन फिट कर दिया गया था। मामले में जांच अभी जारी है।

इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हिजबुल्ला के खिलाफ इजरायली हमले जारी रहेंगे, जबकि अमेरिका ने कहा है कि हिजबुल्ला इजरायल पर अपने हमले बंद करे, तब वह इजरायल से लेबनान में हमले बंद करने के लिए कहेगा। लेकिन ब्रिटेन ने इजरायल और हिजबुल्ला से तत्काल संघर् षविराम के लिए कहा है। संयुक्त राष्ट्र ने भी तनाव बढ़ने पर चिंता जताते हुए अविलंब लड़ाई बंद करने का आह्वान किया है।

इजरायली हमलों में 21 फलस्तीनी मारे गए

गाजा पट्टी में लड़ाई धीमी पड़ गई है, लेकिन इजरायली सेना के हमलों में शुक्रवार को भी 15 लोग मारे गए। ये लोग अलग-अलग स्थानों पर इजरायली हमलों में मारे गए हैं। इसके अतिरिक्त इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कबातिया शहर में सुरक्षा बलों के हमले में छह फलस्तीनी मारे गए। दोनों स्थानों पर कुल 21 फलस्तीनी मारे गए हैं।