Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल ने हिजबुल्ला के ड्रोन चीफ मुहम्मद सरूर को किया ढेर; क्या अब घुसकर मारने की तैयारी?

Israel Hezbollah War अमेरिका समेत कई पश्चिम देशों की युद्धविराम की अपील के बीच इजरायल ने अपने इरादे साफ जाहिर कर दिए हैं कि वह रुकने वाला नहीं है। अब इजरायल ने अपने हवाई हमले से हिजबुल्ला के एक और कमांडर को मार गिराया है जो हिजबुल्ला के ड्रोन यूनिट का चीफ बताया जा रहा है। इस बीच इजरायल ने अपने अगले कदम के भी संकेत दे दिए हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 26 Sep 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
इजरायली हमले के बाद दक्षिणी लेबनान में धुआं उठता दिखाई दिया। (Photo- Reuters)

रॉयटर्स, बेरूत। युद्धविराम की अपील के बीच इजरायल ने स्पष्ट संकेत दे दिए हैं कि वह हिजबुल्ला पर हमले बंद नहीं करेगा। अपने हालिया हमले में इजरायल ने हिजबुल्ला के एक और कमांडर को निशाना बनाया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दो सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह की वायु सेना इकाइयों में से एक के प्रमुख मोहम्मद सुरूर की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि सुरूर हिजबुल्ला का ड्रोन यूनिट चीफ था और उसने पिछले कुछ सालों में इजरायल पर कई ड्रोन हमले कराए थे।

देर तक उठता रहा धुंआ

इजरायल की ओर से हिजबुल्लाह के एक और सीनियर कमांडर को मार गिराए जाने के बाद हमले के कारण उस क्षेत्र के पास धुआं उठता देखा गया। हिजबुल्लाह के अल-मनार टीवी ने एक इमारत की क्षतिग्रस्त ऊपरी मंजिल की तस्वीरें प्रसारित कीं।

इधर, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक इजराइली फाइटर जेट ने राजधानी बेरूत के किनारों पर हमला किया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। इनमें एक महिला की हालत गंभीर है। इससे गुरुवार को हमलों से मरने वालों की संख्या 28 हो गई।

सेना ने किया जमीनी युद्धाभ्यास

वहीं लेबनान के साथ सीमा पर इजरायली सेना ने जमीनी आक्रमण का अनुकरण करते हुए एक अभ्यास किया, जिसे लगातार हवाई हमलों और संचार उपकरणों के विस्फोटों के बाद संभावित अगला कदम माना जा रहा है। इजरायल ने अपने उत्तरी क्षेत्र को सुरक्षित करने और वहां के समुदायों में हजारों नागरिकों को वापस भेजने की कसम खाई है, जो पिछले साल हिजबुल्लाह द्वारा सीमा पार हमलों का अभियान शुरू करने के बाद से खाली हो गए हैं।

इजरायली सेना ने जारी किया वीडियो

इस बीच, इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने लेबनान के भीतर अपने हमलों के बारे में बताते हुए एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उसने आरोप लगाया है कि हिजबुल्लाह ने आबादी वाले इलाकों में हथियार छिपाए हैं। आईडीएफ ने कहा कि हिजबुल्लाह लेबनान के घरों के अंदर हथियार छिपा रहा है।

एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो में आईडीएफ ने कहा, 'हिजबुल्लाह नहीं चाहता कि आप यह वीडियो देखें। वे वास्तव में नहीं चाहते कि आप इसे साझा करें।' आईडीएफ ने कहा, 'पिछले 20 वर्षों से हिजबुल्लाह ने लेबनान के आबादी वाले इलाकों में अपना आतंकी नेटवर्क बनाया है। मुख्य रूप से पूरे दक्षिणी लेबनान में, एक ऐसा क्षेत्र, जिसे उन्होंने इजरायल पर हमला करने के लिए लगभग पूरी तरह से लॉन्च पैड में बदल दिया।'