Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: हमास के खूंखार साजिशकर्ता को इजरायल ने दी मौत, मरने से पहले क्या कर रहा था इस्माइल हानिया?

इजरायल ने फलस्तीन द्वारा किए गए पहले हमले (7 अक्टूबर) के जवाब में हानिया और अन्य हमास नेताओं को मारने की कसम खाई थी। तब से गाजा पर इज़रायल के युद्ध में करीब 39400 लोग मारे गए हैं और 90923 अन्य घायल हुए हैं। वहींजो कसम इजरायली सेना ने खाई थी आखिरकार आज वह पूरी हो गई। इजरायली सेना ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को मौत के घाट उतार दिया।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 31 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
Hamas Chief Ismail हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को इजरायली सेना ने उतारा मौत के घाट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर को युद्ध की शुरुआत हुई। इस युद्ध में सबसे पहले फलस्तीन ने इजरायल पर हमला किया। जिसके बाद इजरायल ने फलस्तीन के लड़ाकों (हमास) को जड़ से खत्म करने की कसम खाई। इजरायल ने जमीनी स्तर पर जंग का आगाज किया। जिसके बाद इजरायली सेना ने एक-एक करके हमास के लड़ाकों को मौत के घाट उतारना शुरू कर दिया। इस क्रम में आज इजरायली सेना को बड़ी सफलता मिली है। इजरायल ने हमास का सरदार यानी हमास के पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया को ढेर कर दिया।

पछले एक साल से हमास का सरदार इजरायली सेना से के हमले से बच रहा था लेकिन बुधवार को इजरायली सेना ने उसको अपना शिकार बना लिया। हमास प्रमुख इस्माइल हानिया ने ईरान में अपनी हत्या से कुछ घंटे पहले 'एक्सिस ऑफ रेजिस्टेंस' के स्थलों की थीम पार्क प्रदर्शनी का दौरा किया। उन्हें फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद नेता जियाद अल-नखलेह के साथ देखा गया।

'एक्सिस ऑफ रेजिस्टेंस' ईरान के नेतृत्व वाला गठबंधन

'एक्सिस ऑफ रेजिस्टेंस' ईरान के नेतृत्व वाला गठबंधन है, जिसमें हिजबुल्लाह, हमास, हौथी और सीरिया और इराक में सहयोगी सेनाएं शामिल हैं। इस गठबंधन का उद्देश्य क्षेत्र में पश्चिमी प्रभाव (विशेष रूप से अमेरिका और इजरायल से) का मुकाबला करना है। यह गठबंधन इन शक्तियों द्वारा आक्रामकता और हस्तक्षेप के रूप में वर्णित चीज़ों का प्रतिकार करना चाहता है। साथ ही बाहरी नियंत्रण से मुक्त मध्य पूर्व की वकालत करता है। ईरान अन्य सदस्यों को महत्वपूर्ण सैन्य सहायता, प्रशिक्षण और धन मुहैया कराने में केंद्रीय भूमिका निभाता है।

हमास नेता और उसके एक बॉडीगार्ड की हुई मौत 

हमास नेता और उसके एक बॉडीगार्ड की बुधवार सुबह उस इमारत पर हवाई हमले में मौत हो गई, जहां वे ठहरे हुए थे। मंगलवार को हानिया ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। हमास ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। हमास के वरिष्ठ अधिकारी समी अबू जुहरी ने एक बयान में कहा, 'हानिया की इजरायली कब्जे द्वारा की गई यह हत्या एक गंभीर हमला है जिसका उद्देश्य हमास की इच्छाशक्ति को तोड़ना है।'

यह भी पढ़ें- कौन था हमास चीफ इस्माइल हानिये, जिसके तीन बेटे और बहन को इजरायल ने पहले ही मार दिया था?