Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिजबुल्लाह की पूरी टॉप लीडरशिप साफ, पढ़ें- कब और कैसे इजरायल ने सभी को मारा? अब सिर्फ एक की तलाश

इजरायल इन दिनों हिजबुल्लाह पर कहर बनकर टूट रहा है। इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह की पूरी लीडरशिप साफ हो चुकी है। इजरायल ने ढूंढ-ढूंढकर सभी को मौत के घाट उतारा है। 27 सितंबर को हिजबुल्लाह प्रमुख सैय्यद हसन नसरल्लाह को भी इजरायल ने 80 टन बारूद से उड़ा दिया। पहले हिजबुल्लाह ने इजरायली दावे पर प्रतिक्रिया नहीं दी। मगर बाद में उसने भी नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
Israel–Hezbollah War: हिजबुल्लाह के ये सभी लीडर मारे गए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल ने 32 साल में दूसरी बार हिजबुल्लाह के प्रमुख को ढेर किया है। 1992 में इजरायल ने तत्कालीन हिजबुल्लाह चीफ अब्बास अल-मुसावी को मारा था। इसके बाद महज 32 साल की उम्र में हसन नसरल्लाह को हिजबुल्लाह की कमान सौंपी गई थी। 2006 के बाद से नसरल्लाह को कभी भी सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। वह सिर्फ टीवी पर दिखता था।

यह भी पढ़ें: घुटनों पर आया हिजबुल्ला, ईरान ने बुलाई यूएनएससी की बैठक; PM नेतन्याहू ने दी चेतावनी

सटीक खुफिया जानकारी के सहारे इजरायल ने 64 वर्षीय हसन नसरल्लाह को मारने में कामयाबी हासिल की। इजरायल ने हसन नसरल्लाह के ठिकानों को 80 टन बारूद से उड़ाया। इस हमले में हिजबुल्लाह के भूमिगत मुख्यालय के अलावा छह अन्य इमारतों को भी नुकसान पहुंचा। नसरल्लाह के साथ दक्षिणी फ्रंट कमांडर अली कराकी भी मारा गया। इजरायल ने अपने हवाई हमलों से हिजबुल्लाह की टॉप लीडरशिप को ही साफ कर दिया है।

इजरायल ने कब-किसे मारा?

  • हसन नसरल्लाह: 27 सितंबर को एयर स्ट्राइक में मारा गया। 1992 से अपनी मृत्यु तक हिजबुल्लाह का प्रमुख रहा। नसरल्लाह की पहचान लेबनान में सबसे ताकतवर व्यक्तियों में होती है। सगंठन में एक लाख लड़ाके और आधुनिक हथियार व सत्ता में भागेदारी से नसरल्लाह बेशुमार ताकत का मालिक बना था।

  • अली कराकी: नसरल्लाह के साथ बेरूत में हवाई हमले में इजरायल ने अली करारी को ढेर किया है। अली हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे का कमांडर था। इसी के निर्देश पर ही उत्तरी इजरायल पर हिजबुल्लाह हमला करता था। इससे पहले भी दो बार इजरायल ने इसे मारने की कोशिश की। मगर दोनों ही बार किस्मत ने उसका साथ दिया।
  • मुहम्मद हुसैन सरूर: 26 सितंबर को हिजबुल्लाह के हवाई कमान के कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर को इजरायली सेना ने मार गिराया। इजरायल के मुताबिक हुसैन दक्षिणी लेबनान में यूएवी के निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा था। उसने बस्तियों के आसपास हिजबुल्लाह के खुफिया ठिकानों को बनाने में मदद की थी।
  • इब्राहिम मुहम्मद कबीसी: इजरायल ने 24 सितंबर को इब्राहिम मुहम्मद कबीसी को मारा था। वह हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट यूनिट का कमांडर था। साल 2000 में तीन इजरायली सैनिकों की अपहरण के बाद हत्या का आरोप कबीसी पर था। वह 1980 में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था।
  • इब्राहिम अकील: 21 सितंबर को इजरायल ने ढेर किया। वह राडवान फोर्स का कमांडर था। अमेरिका ने इब्राहिम पर प्रतिबंध लगा रखा था। इब्राहिम ने 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर हमले को अंजाम दिया था। इसमें 63 लोगों की जान गई थी।

  • अबू हसन समीर: 20 सितंबर को इजरायल ने अबू हसन समीर को मारने में कामयाबी हासिल की। अबू हसन करीब 10 साल तक राडवान फोर्स का कमांडर भी रह चुका है। मौजूदा समय में राडवान फोर्स के ट्रेनिंग यूनिट का मुखिया था।
  • फुआद शुकर: 30 जुलाई को इजरायली स्ट्राइक में मारा गया। वह रणनीतिक यूनिट का प्रमुख था। फुआद को नसरल्लाह का दाहिना हाथ माना जाता था। फुआद के आदेश पर ही गोलन हाइट्स में हिजबुल्लाह ने हमला किया था। इसमें 12 इजरायली बच्चों की जान गई थी। बता दें कि फुआद हिजबुल्लाह का सबसे टॉप कमांडर था।

  • मोहम्मद नासिर: 3 जुलाई को इजरायल ने हिजबुल्लाह की अजीज यूनिट के कमांडर मोहम्मद नासिर को मौत के घाट उतारा था। अजीज यूनिट दक्षिण-पश्चिमी लेबनान में सक्रिय है। मोहम्मद नासिर तालेब सामी अब्दुल्ला के बराबर ओहदा रखता था।

  • तालेब सामी अब्दुल्ला: दक्षिणी लेबनान में सक्रिय तालेब सामी अब्दुला को इजरायल ने 12 जून को हवाई हमले में मारा था। वह अल-नस्र इकाई का प्रमुख था। इसे अल-हज्ज अबू तालेब के नाम से भी जाना जाता था।
  • विस्सम अल तविल: 8 जनवरी को 58 वर्षीय अल-तवील को इजरायल ने मारा था। वह राडवान फोर्स की एक इकाई का उप प्रमुख था।

  • हसन खलील यासीन: 29 सितंबर को इजरायल ने हिजबुल्लाह कमांडर हसन खलील यासीन को मारा। यासीन खुफिया विभाग की एक इकाई का प्रमुख था।

                      इनको भी इजरायल ने किया ढेर

मोहम्मद कस्सेम अल-अत्तर ट्रेनिंग विभाग का कमांडर
हसन यूसुफ राडवान फोर्स के ऑपरेशन का जिम्मेदार
हुसैन अहम दहराज रडवान फोर्स का चीफ ऑफ स्टाफ
अब्दुल्ला अब्बास हजारी रेमिम रिज एरिया का कमांडर
मोहम्मद यासीन अहमद रडवान फोर्स का वरिष्ठ अधिकारी
अब्बास समी मसलमानी क्वाना क्षेत्र का कमांडर
समीर अब्दुल हलीम कोस्टल एरिया का कमांडर
मोहम्मद अहमद अल-खियाम इलाके का कमांडर
हसन हुसैन मदी माउंट देव एरिया का कमांडर
हसन अली हुसैन अजीज यूनिट का कमांडर

इजरायल को अबू अली रिदा की तलाश

इजरायल को अब हिजबुल्लाह के एकमात्र कमांडर अबू अली रिदा की तलाश है। अली रिदा बदर क्षेत्रीय डिवीजन का कमांडर है। नसरल्लाह की मौत के बाद उसके चचेरे भाई हाशेम सफीदीन को हिजबुल्लाह का प्रमुख बनाया गया है। इजरायल हाशेम को मारना चाहता था। मगर किस्मत अच्छी थी कि एयर स्ट्राइक के वक्त वह नसरल्लाह के साथ बंकर में मौजूद नहीं था।

यह भी पढ़ें: 5 दिन में कैसे बेदम हो गया दुनिया का सबसे ताकतवर संगठन हिजबुल्लाह? पढ़ें नेतन्याहू के प्लान की इनसाइड स्टोरी