Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिजबुल्ला के पीछे हाथ धोकर पड़ा इजरायल, एक और कमांडर को किया ढेर; नए चीफ के भी मारे जाने का दावा

Israel Hezbollah War इजरायल लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह के पीछे हाथ धोकर पड़ गया है और अब एक अन्य कमांडर को भी मार गिराने का दावा किया है। गौरतलब है कि एक-एक करके इजरायल हिजबुल्लाह के पूरे नेतृत्व को समाप्त कर चुका है। वहीं इजरायली सेना ने दावा किया है कि नसरल्लाह के बाद नया चीफ बनने वाले सफीद्दीन का भी काम तमाम हो गया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 10:51 PM (IST)
Hero Image
हुसैनी हिजबुल्लाह के लिए रसद, बजट और प्रबंधन की देखरेख करता था। (File Image)

पीटीआई, यरुशलम। इजरायली सेना ने मंगलवार को दावा कि उसने बेरूत पर हमले में हिजबुल्ला के एक वरिष्ठ कमांडर सुहैल हुसैनी को मार गिराया है। हुसैनी आतंकी समूह के लिए रसद, बजट और प्रबंधन की देखरेख करता था। हिजबुल्ला की ओर से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

इजरायली सेना ने कहा कि हुसैनी ईरान से उन्नत हथियारों के हस्तांतरण और आतंकी सगंठन हिजबुल्ला की विभिन्न इकाइयों को उनके वितरण में शामिल था। हुसैनी समूह की सैन्य परिषद का सदस्य था। हाल के हफ्तों में इजरायली हमलों में हिजबुल्ला मुखिया हसन नसरुल्ला और उसके कई शीर्ष कमांडर मारे गए हैं।

हाशेम सफीद्दीन के भी मारे जाने का दावा

बता दें कि इजरायल पर हमास के हमले की बरसी पर सोमवार को दुनियाभर में शोकसभाएं और प्रदर्शन हुए थे। इस बीच इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि मारे गए हिजबुल्ला मुखिया सैय्यद हसन नसरुल्ला का उत्तराधिकारी बनने जा रहा हाशेम सफीद्दीन भी मारा गया है।

पिछले सप्ताह के अंत में इजरायली हवाई हमले के बाद से सफीद्दीन को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा-सुना गया है। गैलेंट ने इजरायली सेना के अधिकारियों से कहा कि हिजबुल्ला अब एक ऐसा संगठन है, जिसका कोई मुखिया नहीं है। नसरुल्ला के बाद सफीद्दीन का भी काम तमाम हो गया है।

इजरायल ने नए ऑपरेशन का किया एलान

उधर, इजराइली सेना ने कहा कि वह अब जल्द ही लेबनान के दक्षिणी तटीय इलाके में ऑपरेशन शुरू करेगी। सेना ने लेबनान के लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने की सलाह दी है। इजराइली सेना ने कहा कि उसने एक घंटे के भीतर दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के 120 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में कम से कम 10 अग्निशामकों की मौत हो गई। हवाई हमलों के साथ-साथ इजराइली सेना का दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकाने पर ग्राउंड ऑपरेशन भी जारी है। पिछले सप्ताह इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में एक सीमित जमीनी घुसपैठ की।

हिजबुल्लाह ने खाई कसम

हिजबुल्ला का कहना है कि उसने अपने मारे गए कमांडरों को पहले ही बदल दिया है। उसने गाजा पट्टी में युद्ध विराम होने तक इजरायल में रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागना जारी रखने की कसम खाई है। गौरतलब है कि एक साल पहले हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने इजरायल की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए वहां के सैन्य के ठिकानों और अन्य जगहों पर हमले किए थे।

इसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे। आतंकियों ने 250 अन्य का अपहरण किया था। इनमें से करीब 100 अभी भी गाजा के अंदर बंद हैं। अनुमान है कि इनमें से एक तिहाई की मौत हो चुकी है। इजरायल ने अब गाजा में हमास और लेबनान में उसके सहयोगी हिजबुल्ला के खिलाफ जंग छेड़ रखी है।