Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल ने हिजबुल्ला के आठ लड़ाके किए ढेर; यूएन में गाजा को लेकर प्रस्ताव पेश करने की तैयारी में फलस्तीन

इजरायल कई तरफ से अपनी लड़ाई लड़ रहा है। गाजा में हमास सीरिया में हिजबुल्ला से। इजरायली हवाई हमलों में शुक्रवार को हिजबुल्ला के कम से कम आठ लड़ाके ढेर हो गए और कार्रवाई में एक बच्चे की मारे जाने की खबर है। वहीं फलस्तीनियों ने गुरुवार को यूनएससी में कहा कि वे सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव को पेश करने की योजना बना रहे हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 24 Aug 2024 07:05 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने हिजबुल्ला के आठ लड़ाके किए ढेर

एपी, तेल अवीव। दक्षिणी लेबनान के कुछ शहरों में इजरायली हवाई हमलों में शुक्रवार को हिजबुल्ला के कम से कम आठ लड़ाके ढेर हो गए और एक बच्चा मारा गया। वहीं मध्य सीरिया में इजरायली हमले में सात लोग घायल हो गए। हिजबुल्ला के सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जवाबी कार्रवाई में इजरायली ठिकानों पर गोलों और रॉकेटों से हमला किया गया।

यूएन में गाजा को लेकर प्रस्ताव पेश करने की तैयारी में फलस्तीन

फलस्तीनियों ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि वे सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव को पेश करने की योजना बना रहे हैं। इसमें संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत के हालिया व्यापक फैसले को शामिल किया जाएगा, जिसमें कब्जे वाले फलस्तीनी क्षेत्रों में इजरायल की उपस्थिति को गैरकानूनी घोषित किया गया है। इसके साथ प्रस्ताव में इसे समाप्त करने के लिए एक समय सीमा तय की गई है।

इजरायल के कब्जे को समाप्त करने के लिए आवश्यक

संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन के राजदूत रियाद मंसूर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव को लेकर कहा कि यह कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं होगा, इजरायल के कब्जे को समाप्त करने के लिए आवश्यक है। हम लोग इंतजार करते करते थक गए हैं। अब यह समय समाप्त हो चुका है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने 19 जुलाई को 57 साल पहले कब्जा की गई भूमि पर इजरायल के शासन की अभूतपूर्व व्यापक निंदा की। इसमें कब्जा खत्म करने और बस्ती निर्माण तुरंत रोकने का आह्वान किया गया।

इजरायल ने वेस्ट बैंक, ईस्ट यरुशलम और गाजा पट्टी पर 1967 के युद्ध में कब्जा कर लिया था। फलस्तीनी राजदूत के बाद बोलने के लिए खड़े इजरायल के राजदूत डेनी डैनन ने फलस्तीनियों की योजना या अदालत के फैसले का कोई उल्लेख नहीं किया।

अमेरिका सेना ने हाउती विद्रोहियों के तीन ड्रोन मार गिराए

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने शुक्रवार को कहा कि उसकी नौसेना ने 24 घंटे के अंदर लाल सागर में यमन के हाउती विद्रोहियों द्वारा लांच तीन बम लदे ड्रोन नष्ट कर दिए। आइएएनएस के अनुसार, इंटरनेट प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि लाल सागर के ऊपर दो ईरान समर्थित यूएवी और एक ड्रोन को यमन के हाउती नियंत्रित क्षेत्र में नष्ट किया गया। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा कि जैसे ही यह स्पष्ट हुआ कि ये यूएवी अमेरिका और उसके नेतृत्व वाली सेना के लिए खतरा हैं, तुरंत कार्रवाई की गई। हाउती समूह लाल सागर और इसके आसपास लगातार मालवाहक पोतों को निशाना बना रहा है।

यूएन ने कहा, गाजा में 90 प्रतिशत लोग हुए विस्थापित

फलस्तीनी क्षेत्र के एक शीर्ष मानवीय सहायता अधिकारी ने कहा कि गाजा में पिछले वर्ष अक्टूबर में शुरू युद्ध के बाद से 12 अगस्त तक फलस्तीन की 21 लाख आबादी में से 90 प्रतिशत को विस्थापन का सामना करना पड़ा है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय राहत कमेटी ने कहा कि 24 वर्ष में गाजा क्षेत्र में पहली बार पोलियो के मामले सामने आए हैं। गाजा में बुनियादी ढांचे तबाह हो चुके हैं। स्कू्लों और अस्पतालों को व्यापक नुकसान पहुंचा है।