Move to Jagran APP

नेतन्याहू के घर गिरा रॉकेट तो भड़का इजरायल, हिजबुल्ला के ठिकानों और गाजा पर किए हवाई हमले; 100 से ज्यादा की मौत

हिज्बुल्ला ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी घर पर रॉकेट हमला किया था अब इजरायली सेना ने पलटवार करते हुए बेरूत में हिजबुल्ला की हथियार सुविधाओं पर हमला किया। साथ ही इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ आक्रमण तेज कर दिए हैं। हमास मीडिया ने कहा कि इजराइली बमबारी में गाजा के तटीय इलाके में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 06:38 AM (IST)
Hero Image
नेतन्याहू के घर गिरा रॉकेट तो भड़का इजरायल, हिजबुल्ला के ठिकानों और गाजा पर किए हवाई हमले

रॉयटर, यरुशलम। इजरायल कई मोर्चों पर अपने दुश्मन का सामना कर रहा है। हिजबुल्ला हमास एक साथ इजरायल पर हमला कर रहे हैं तो इजरायल अकेला ही इन आतंकी संगठनों से लोहा ले रहा है। शनिवार को हिज्बुल्ला ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी घर पर रॉकेट हमला किया था अब इजरायली सेना ने पलटवार करते हुए बेरूत में हिजबुल्ला की हथियार सुविधाओं पर हमला किया।

बता दें कि जब नेतन्याहू के घर पर हमला हुआ तो वह घर पर मौजूद नहीं थे। वहीं, इजरायल ने कहा का कि ईरान समर्थिन हिजबुल्ला ने नेतन्याहू के घर पर हमला करके बड़ी गलती कर दी है। रॉयटर के मुताबिक, इजरायल इस महीने की शुरुआत में हुए ईरानी मिसाइल हमले पर जवाबी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

हमास अब गाजा पर शासन नहीं करेगा

इजरायल ने गाजा में हमास के खिलाफ आक्रमण तेज कर दिए हैं। हमास मीडिया ने कहा कि इजराइली बमबारी में गाजा के तटीय इलाके में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और तीन अस्पतालों के आसपास घेराबंदी कड़ी कर दी गई है। शनिवार को इजरायली विमानों ने दक्षिणी गाजा पर सिनवार की तस्वीर और संदेश के साथ पर्चे गिराए कि हमास अब गाजा पर शासन नहीं करेगा।

वहीं, हमास मीडिया ने कहा कि शनिवार को उत्तरी गाजा शहर बेत लाहिया में एक बहुमंजिला इमारत पर इजरायली हमलों में कम से कम 73 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। एक इजराइली अधिकारी ने कहा कि इजराइली सेना उत्तरी गाजा में हवाई हमले में हताहतों की संख्या की जांच कर रही है, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि संख्या बढ़ा-चढ़ाकर बताई गई है

हिजबुल्ला के ठिकानों पर किए हमले

इजरायल बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में कई स्थानों पर तेज हवाई हमले किए, जिससे शाम तक शहर में धुएं का घना गुबार छा गया। इजरायली सेना ने कहा कि हमलों में कई हिज्बुल्ला के हथियार भंडारण सुविधाओं और एक हिज्बुल्ला खुफिया मुख्यालय कमांड सेंटर को निशाना बनाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इजरायल ने बेरूत में उपनगरों के भीतर चार अलग-अलग इलाकों को खाली करने के आदेश जारी किए थे, और निवासियों से 500 मीटर (गज) दूर रहने का आग्रह किया था, लेकिन अन्य क्षेत्रों में भी हमले किए गए।

हिजबुल्ला के हमले में एक आदमी की मौत

शनिवार सुबह हिजबुल्ला ने उत्तरी इजरायल पर भी 55 राकेट और ड्रोन से हमला किया। इस हमले में 50 वर्षीय आदमी के मारे जाने और चार के घायल होने की सूचना है। मौत का शिकार हुआ व्यक्ति अपनी कार में बैठा था उसी समय कार पर एयर डिफेंस द्वारा नष्ट किए गए राकेट का टुकड़ा गिरा जिससे कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। इस बीच इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के बिंत जबेल कस्बे में हिजबुल्ला के क्षेत्र के डिप्टी कमांडर नसीर राशिद को मार गिराने का दावा किया है। एक अन्य घटना में इजरायल के हवाई हमले में बेरूत में सड़क पर जा रहे दो लोग मारे गए हैं।