Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इजरायल ने युद्ध अपराध...', गाजा के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप पर एयर स्ट्राइक से UN चिंतित, हमास कमांडर ढेर

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने बुधवार को इस एयर स्ट्राइक को लेकर कहा कि यह हमला युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकता है। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजरायल ने दो दिनों में दो बार जबालिया शरणार्थी शिविर को निशाना बनाया है जिसमें दर्जनों लोग मारे गए और घायल हुए हैं। इजरायली सैनिकों के मुताबिक इस युद्ध में 1400 से ज्यादा इजरायली नागरिक मारे गए हैं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 02 Nov 2023 02:39 AM (IST)
Hero Image
गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर पर हुए हमले से संयुक्त राष्ट्र चिंतित।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएफपी, संयुक्त राष्ट्र। गाजा में हमास आतंकियों के खिलाफ इजरायली डिफेंस फोर्स की सैन्य कार्रवाई लगातार जारी है। इजरायली सैनिक जल, थल और आसमान तीनों जगहों से हमास पर गोलीबारी और बमबारी कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध में अब तक दस हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इस युद्ध में कई हजारों बेगुनाह लोगों की जान जा चुकी है। गाजा में ना तो राहत शिविर में लोगों का रहना सुरक्षित है और ना ही अस्पतालों में। युद्ध में गाजा में फंसे लोगों को लेकर संयुक्त राष्ट्र से लेकर अमेरिका तक चिंतित है।

एयर स्ट्राइक में हमास कमांडर ढेर: इजरायल

हमास के खिलाफ कार्रवाई के दौरान गाजा में मौजूद सबसे बड़े शरणार्थी शिविर, जबालिया शरणार्थी शिविर (Jabalia Refugee Camp Attack) पर इजरायली सैनिकों द्वारा एयर स्ट्राइक की गई। इजरायल ने दावा किया कि इस हमले में हमास कमांडर इब्राहिम बियारी ढेर हो गया। हालांकि, राहत शिविर पर हुए एयर स्ट्राइक को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जाहिर की है।  

युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकता है एयर स्ट्राइक: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने बुधवार को इस एयर स्ट्राइक को लेकर कहा कि यह हमला युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकता है। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल ने दो दिनों में दो बार जबालिया शरणार्थी शिविर को निशाना बनाया है, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए और घायल हुए हैं।

'जबलिया शरणार्थी शिविर पर हुए हमले से यूएन चिंतित'

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा,"जबलिया शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमले में कई लोग हताहत हुए। इस विनाशकारी हमले के पैमाने को देखकर हमें यह चिंता हो रही है कि ऐसे हमले युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकते हैं।

युद्ध की वजह से 10000 से ज्यादा लोगों की मौत: रिपोर्ट

इजरायली सैनिकों के मुताबिक, इस युद्ध में 1,400 से ज्यादा इजरायली नागरिक मारे गए हैं। वहीं, हमास ने 230 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया है। हमास द्वारा संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमले में 8,796 फलस्तीनी लोग मारे गए हैं। वहीं, इस युद्ध की वजह से अब तक 10000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: सैकड़ों विदेशी पासपोर्ट धारकों को मिली गाजा छोड़ने की इजाजत, राफा क्रॉसिंग के जरिये मिस्र में प्रवेश कर रहे लोग