Move to Jagran APP

कंफर्म: हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह का उत्तराधिकारी मारा गया, 19 दिन बाद इजरायल का खुलासा; कौन था हाशेम सफीद्दीन?

Hashem Safieddine हाशेम सफीद्दीन मारा जा चुका है। इजरायल की सेना ने इसकी पुष्टि कर दी है। वह हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी था। मगर हिजबुल्लाह की कमान संभालने से पहले ही इजरायल ने उसे ढेर कर दिया। इजरायल की सेना ने बताया कि चार अक्टूबर को हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय में हमले के दौरान सफीद्दीन मारा गया है। वह नसरल्लाह का चचेरा भाई था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:27 AM (IST)
Hero Image
नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन । (फाइल फोटो)
रॉयटर्स, बेरूत। इजरायल की सेना ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन की मौत की पुष्टि की है। हाशेम सफीद्दीन की मौत के 19 दिन बाद इजरायली सेना ने यह खुलासा किया है। इजरायल की सेना ने कहा कि चार अक्टूबर को हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के खुफिया विभाग के प्रमुख हुसैन अली हाजिमा के साथ मारा गया है। हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख था और उसे नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा था।

चार अक्टूबर को इजरायल की सेना ने लेबनान के दहिया में स्थित हिजबुल्लाह के भूमिगत खुफिया मुख्यालय पर हमला किया था। उस वक्त हाशेम सफीद्दीन समेत कुल 25 लोग मुख्यालय में मौजूद थे। हालांकि अभी तक हिजबुल्लाह ने मौत की पुष्टि नहीं की है। यहां यह बताना जरूरी है कि हाशेम सफीद्दीन नसरल्लाह का चचेरा भाई था।

कौन था हाशेम सफीद्दीन?

  • 27 सितंबर को इजरायल ने एक एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को ढेर किया था। इसके बाद से ही हाशेम सफीद्दीन अपने उप महासचिव नईम कासिम के साथ मिलकर इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल रहा था।
  • हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के जिहाद परिषद का हिस्सा था। सैन्य अभियानों की जिम्मेदारी इसी परिषद की होती है। सफीद्दीन की मौत हिजबुल्लाह के लिए बड़ा झटका है। इजरायल पहले ही चरमपंथी समूह के कई कमांडरों को ढेर कर चुका है।
  • हाशेम सफीद्दीन इजरायल में हसन नसरल्लाह के जितना प्रसिद्ध नहीं था। हालांकि वह लंबे समय से इजरायल के रडार पर था। पिछले एक साल से सफीद्दीन इजरायल के खिलाफ भाषण दे रहा था। अंतिम संस्कारों और अन्य कार्यक्रमों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसने हमास का खुलकर समर्थन किया।

  • नसरल्लाह की तरह सफीद्दीन भी काली पगड़ी पहनता था। यह पगड़ी पैगंबर मोहम्मद के वंशज होने का प्रतीक है। उसका जन्म लेबनान के शिया बहुल दक्षिण में हुआ था। 1990 के दशक में लेबनान लौटने से पहले सफीद्दीन ने ईरान के कोम में मदरसों में पढ़ाई की।
  • हाशेम सफीद्दीन के बेटे रिदा की शादी ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है। कासिम सुलेमानी ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कुद्स फोर्स के प्रमुख थे। 2020 में ईराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी की मौत हो गई थी।
  • हाशेम सफीद्दीन का भाई अब्दुल्ला ईरान की राजधानी तेहरान में हिजबुल्लाह के प्रतिनिधि के तौर पर तैनात है। अमेरिका ने 2017 में हाशेम सफीद्दीन को आतंकी घोषित किया।
यह भी पढ़ें: इजरायल के सैन्य ठिकानों पर हिजबुल्लाह का रॉकेट अटैक, US की इस बात को मानने से भी किया इनकार

यह भी पढ़ें: Hezbollah ने इजरायल पर किया हमला, कई ठिकानों को बनाया गया निशाना; VIDEO