Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान की सीमा पर इजरायल का कहर, नेतन्याहू ने खाई कसम, खत्म कर देंगे हिजबुल्ला का नामोनिशान

इजरायल ने लेबनान पर लगातार जारी हमलों के बीच यह साफ कर दिया कि जब तक हिजबुल्ला को लेबनान से खत्म नहीं कर देगा तब तक शांत नहीं बैठेगा। वहीं इजरायल रक्षा बल (IDF) के चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी ने हिजबुल्ला को चेतावनी दी कि जल्द ही जमीनी हमले के लिए तैयार रहो। हमारे सैनिक जल्द ही दुश्मन के इलाकों में घुसेंगे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 26 Sep 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
इजरायल और हिजबुल्ला के बीच जंग जारी (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, यरुशलम। लेबनान में इजरायल और हिजबुल्ला के बीच जंग जारी है। एक सप्ताह से जारी इस जंग में अब तक 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। गुरुवार को इजरायल ने अमेरिका समेत 21 देशों द्वारा दिए गए युद्ध विराम के प्रस्ताव को खारिज करते हुए हिजबुल्ला से जंग जारी रखने का एलान किया।

21 दिन के लिए युद्ध विराम

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ने लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के साथ इजरायल की लड़ाई में 21 दिन के युद्ध विराम के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा जारी किए गए प्रस्ताव का कोई जवाब नहीं दिया है।

इजरायली सेना का लेबनानी सीमा पर हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एलान के बाद इजरायली सेना ने लेबनानी सीमा पर हमले शुरू कर दिए हैं। इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया से लेबनान में हिजबुल्लाह को हथियार हस्तांतरित करने से रोकने के लिए गुरुवार को लेबनान-सीरियाई सीमा पर बुनियादी ढांचे पर हमला किया।

हिजबुल्ला का खात्मा

नेतन्याहू के कार्यालय से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि हमें अमेरिकी-फ्रांसीसी और उसके सहयोगियों का एक प्रस्ताव मिला है, जिस पर प्रधानमंत्री ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हमने सेना को "पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखने" का आदेश दिया है। हम जब तक लेबनान से हिजबुल्ला का खात्मा नहीं कर देते, तब तक जंग जारी रहेगी।

हिजबुल्ला से जारी रहेगी जंग

बता दें कि इस सप्ताह लेबनान में हिजबुल्ला पर इजरायली हवाई हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत और हजारों लोगों के विस्थापित होने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और अरब समेत अन्य सहयोगियों ने लेबनान में 21 दिन तक युद्ध विराम के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव जारी किया था।

अमेरिका और अन्य देशों का प्रस्ताव

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन , उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और अन्य सहयोगियों के एक संयुक्त बयान में कहा कि लेबनान में स्थिति बहुत गंभीर है और यह किसी के हित में नहीं है। इस जंग से न तो इजरायल के लोगों के और न ही लेबनान के लोगों को फायदा होगा। हम कूटनीतिक समझौते के निष्कर्ष की दिशा में लेबनान-इजरायल सीमा पर तत्काल 21-दिवसीय युद्ध विराम का आह्वान करते हैं।

यह भी पढ़ें: अब हिजबुल्ला का काउंटर अटैक, मोसाद के हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइलें; तेल अवीव में बजने लगे सायरन