Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel News: 'हमें मत आजमाओ', इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की ईरान और हिजबुल्लाह को चेतावनी!

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को उत्तर में देख लेने की चेतावनी दी है। नेतन्याहू ने सोमवार (16 अक्टूबर) को कहा कि उत्तर में हमारा परीक्षण मत लें। नेतन्याहू ने इजरायली नेसेट में भाषण देते हुए कहा कि हमास को हराने के लिए दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह युद्ध आपका भी युद्ध है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 16 Oct 2023 07:47 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और हिजबुल्लाह को चेतावनी दी (फाइल फोटो)

एजेंसी, राफा। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को उत्तर में देख लेने की चेतावनी दी है। नेतन्याहू ने सोमवार (16 अक्टूबर) को कहा कि उत्तर में हमारा परीक्षण मत लें। नेतन्याहू ने इजरायली नेसेट में भाषण देते हुए कहा कि हमास को हराने के लिए दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह युद्ध आपका भी युद्ध है। इस दौरान पीएम नेतन्याहू ने हमास की तुलना नाजियों से की।

इस संघर्ष के बीच गाजा में घिर चुके फलस्तीनी शरण की तलाश, भोजन और पानी की कमी के कारण दर-दर भटकते रहे। उन्होंने अस्पतालों और स्कूलों में डेरा जमा लिया है।

दस लाख से अधिक लोगों ने अपना घर छोड़ा

सोमवार को अस्पतालों और स्कूलों में हजारों फिलिस्तीनी लोगों की भीड़ लगी रही। दरअसल, इजरायल के हमास पर किए जाने वाले जमानी हमले से पहले ही दस लाख से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं।

युद्ध में 4,000 से ज्यादा लोग मारे गए

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में दोनों तरफ से अब तक 4,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस युद्ध में 2,670 फलस्तीनी नागरिकों ने जानें गवां दी है, जबकि 9,600 लोग घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल पर किए गए हमास के हमले में अब तक 1400 से ज्यादा इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है।

राफा क्रॉसिंग पर टिकी लाखों लोगों की निगाहें

यहां के आश्रय स्थलों में खाना-पानी और दवाओं की आपूर्ति कम हो गई है, ऐसे में सभी फिलिस्तीनी नागरिकों की निगाहें गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग पर टिकी हैं। राफा क्रॉसिंग पर लोगों की मदद करने वाले ट्रक कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं। यहां मध्यस्थ संघर्ष विराम के लिए दबाव डाला जा रहा है, जिससे लोगों को गाजा में प्रवेश करने और विदेशियों को जाने की अनुमति मिल जाए।

राफा, गाजा का मिस्र से एकमात्र संपर्क मार्ग है, जिसको इजरायली हवाई हमलों की वजह से लगभग एक हफ्ते पहले बंद कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास की बर्बरता के जवाब में इजरायल ने पानी के रोके हुए सप्लाई को फिर किया चालू, बूंद-बूंद को तरस रहे लोगों को मिली राहत