Move to Jagran APP

इजरायल ने गाजावासियों को सुनाया नया फरमान, कहा-राहत शिविर खाली करो, खान यूनिस में करेंगे बड़ी सैन्य कार्रवाई

इजरायली सेना खान यूनिस शहर में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक अभियान की योजना बना रही है जिसमें मुवासी के कुछ हिस्से भी शामिल हैं। बता दें कि मुवासी में कई शिविर बनाए गए हैं जहां हजारों लोग रह रहे हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को खान यूनिस के आसपास कई इजरायली हवाई हमले हुए जिसमें कम से कम 70 लोग मारे गए।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
गाजा में मौजूद कई राहत शिविरों वाले क्षेत्रों पर इजरायल कर रहा सैन्य कार्रवाई करने की तैयारी।(फोटो सोर्स: एपी)

एपी, खान यूनिस।  Israel Hamas War। हमास के खिलाफ इजरायल लगातार गाजा में सैन्य कार्रवाई कर रहा है। हालांकि, इजरायल सैनिकों के जरिए किए जा रहे हमलों की वजह से कई निर्दोष लोगों की जान जा चुकी है। भारत, अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों ने गाजा में मारे जा रहे निर्दोष लोगों पर चिंता जाहिर की है।

इसी बीच इजरायल ने गाजा में आदेश पारित किया है कि लोग भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहे। बता दें कि इस इलाके को  मानवीय क्षेत्र के रूप में चुना गया है। यानी इस क्षेत्र पर इजरायी सेना कार्रवाई नहीं कर सकती है। 

खान यूनिस में जारी है सैन्य कार्रवाई

इजरायल खान यूनिस शहर में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक अभियान की योजना बना रहा है, जिसमें मुवासी के कुछ हिस्से भी शामिल हैं। बता दें कि  मुवासी में कई शिविर बनाए गए हैं, जहां हजारों लोग रह रहे हैं।  गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के  सोमवार को खान यूनिस के आसपास कई इजरायली हवाई हमले हुए, जिसमें कम से कम 70 लोग मारे गए।

17,000 बच्चे हो चुके अनाथ: फलस्तीन

फलस्तीन स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में युद्ध की वजह से अब तक 39,100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने फरवरी में अनुमान लगाया था कि क्षेत्र में लगभग 17,000 बच्चे अनाथ हो चुके हैं।

युद्ध की शुरुआत 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास आतंकवादियों के हमले से हुई, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे। हमास ने लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, लगभग 115 लोग अभी भी गाजा में हैं, उनमें से लगभग एक तिहाई की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: लाओस में ASEAN देशों के साथ जयशंकर की बैठक, रूसी विदेश मंत्रालय ने शेयर की तस्वीर; वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा