Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Palestine War: इजरायल ने गाजा को घोषित किया सैन्य क्षेत्र, हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों पर रातभर हुई बमबारी

हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा क्षेत्र को बंद सैन्य क्षेत्र घोषित कर दिया है और उसमें प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इजरायली सेना ने बताया कि हमास के हमले में मरने वाले इजरायलियों की संख्या 1200 तक पहुंच गई है और 2700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस दौरान 14 अमेरिकी नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 11:57 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के हमलों में गाजा में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत (फोटो: एपी)

रायटर, यरुशलम। हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा क्षेत्र को बंद सैन्य क्षेत्र घोषित कर दिया है और उसमें प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही जबरदस्त जवाबी कार्रवाई करते हुए मंगलवार को पूरी रात गाजा में हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों पर बमबारी की। इजरायली सेना जमीनी अभियान भी शुरू करने की तैयारी में है।

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने हमास के हमलों को विशुद्ध रूप से दुनिया पर थोपी गई एक बुराई करार दिया है। वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास आतंकियों द्वारा की गईं बर्बर हत्याओं की तस्वीरें जारी करते हुए उसे आइएस से भी बदतर बताया। उन्होंने कहा,

सिर्फ एक नरसंहारक आतंकी संगठन ही ऐसी भयावहता कर सकता है।

अबतक कितने इजरायलियों की हुई मौत?

इजरायली सेना ने बताया कि हमास के हमले में मरने वाले इजरायलियों की संख्या 1,200 तक पहुंच गई है और 2,700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस दौरान 14 अमेरिकी नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें: युद्ध के बीच इजरायल में फंसे भारतीयों के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च, सुरक्षित होगी वतन वापसी

फलस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इजरायली हमले में 1,055 लोग मारे गए हैं और 5,184 लोग घायल हुए हैं। हमास के सशस्त्र दस्ते अल कासम ब्रिगेड ने कहा कि उसके लड़ाके अभी भी इजरायल के अंदर लड़ रहे हैं।उधर, गाजा के उत्तर में बड़ी संख्या में इजरायली सेना के टैंक व बख्तरबंद गाड़ियां और हमास के सशस्त्र दस्ते एकत्रित हो गए हैं।

'हमास को मिलेगा बदलाव'

इजरालय के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंगलवार को अपने सैनिकों से कहा,

हमास बदलाव चाहता था और उसे बदलाव मिलेगा। गाजा में जो था वह अब नहीं रहेगा। हमने हवा से आक्रामक शुरुआत की, बाद में हम जमीन से भी जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हम मानव पशुओं से लड़ रहे हैं और हम उसके अनुसार ही काम करेंगे। इजरायल ने गाजा की पूरी नाकेबंदी कर दी है और उसमें रखने वाले लगभग 23 लाख लोगों के लिए खाना, ईंधन और दवाओं की आपूर्ति रोक दी है। सीमा के पास हवाई हमले के बाद मिस्त्र से एकमात्र पहुंच भी मंगलवार को बंद हो गई।

रिमोट लर्निंग में शिफ्ट हो रहे स्कूल

इजरायली सेना का कहना है कि उसके सैनिकों ने गाजा से घुसपैठ करके आने वाले 1,000 फलस्तीनी बंदूकधारियों को मार गिराया है। इजरायल में सभी स्कूलों को रिमोट लर्निंग में शिफ्ट किया जा रहा है और लाइसेंस रखने वाले नागरिकों को हथियार जारी किए जा रहे हैं, क्योंकि उसे यहूदियों और अरब लोगों के बीच संघर्ष की आशंका है।

वर्तमान संकट बढ़ने गहराने के संकेत भी मिल रहे हैं, क्योंकि हिजबुल्ला की ओर से दागे गए राकेट के जवाब में इजरायल ने दक्षिण लेबलान के कस्बों पर भी बमबारी की। सीरिया की ओर से भी गोलाबारी की गई है, जिसके बारे में इजराइली सेना ने कहा कि वह सीरिया की ओर से की गई गोलाबारी के जवाब में तोपों से गोले दागने के साथ ही मोर्टार भी दाग रही है।

शव तलाशने में जुटे बचावकर्मी

हमास के मीडिया ने बुधवार को बताया कि गाजा में विद्युत आपूर्ति बंद हो गई है, क्योंकि उसके एकमात्र बिजली संयंत्र ने काम करना बंद कर दिया है। जेनरेटरों के लिए ईंधन भी नहीं मिल पा रहा है। इजरायली हमलों के बाद फलस्तीन के बचावकर्मी मलबों से शव तलाशने में जुटे हैं।

वहीं, बंधक बनाकर ले जाए गए इजरायलियों और अन्य विदेशियों में से कुछ की गाजा की सड़कों पर परेड कराई गई। हमास ने धमकी दी है कि इजरायल द्वारा बिना किसी पूर्व चेतावनी के गाजा में नागरिकों को उनके घरों में निशाना बनाए जाने पर वह बंदी बनाए गए इजरायली नागरिक में से एक को मार देगा।

इस बीच, अमेरिका ने कहा है कि वह गाजा से नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए इजरायल और मिस्त्र से बात कर रहा है। उसने इजरायल से नागरिकों को निशाना बनाने से बचने के लिए कहा है। वहीं, वेस्ट बैंक निवासी फलस्तीनी अधिकारी हुसैन अल शेख ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तत्काल हस्तक्षेप करने का यह कहते हुए आह्वान किया है कि गाजा के सामने बड़ी मानवीय आपदा आ गई है।

यह भी पढ़ें: गाजा के एकमात्र बिजली संयंत्र का ईंधन हुआ खत्म, नेतन्याहू ने साझा किया एक संदेश

आधुनिक अमेरिकी हथियारों की पहली खेप पहुंची

आधुनिक अमेरिकी हथियारों और उपकरणों की पहली खेप इजरायल पहुंच गई है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी वीडियो और तस्वीरों में एक मालवाहक विमान को उतरते हुए देखा जा सकता है जिससे उपकरणों की पहली खेप लाई गई। इसे संयुक्त अभियान के तहत इजरायल लाया गया है।