Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और इटली... इजरायल के समर्थन में खुलकर सामने आए ये देश; अब हमास का क्या होगा?

आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजरायल ने आधिकारिक तौर पर युद्ध की घोषणा कर दी है। 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों द्वारा इजरायल पर ताबड़तोड़ हमलों के बाद इजरायली सेना और आतंकियों के बीच लगातार संघर्ष जारी है। इस बीच दुनियाभर के दर्जनों देशों ने इजरायल के समर्थन में एकजुटता दिखाई है। वहीं कई दूसरे देशों ने फिलिस्तिन के समर्थन में आवाज बुलंद की है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 10 Oct 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध में कौन सा देश किसके साथ? (फोटो, जागरण)

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजरायल ने आधिकारिक तौर पर युद्ध की घोषणा कर दी है। 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों द्वारा इजरायल पर ताबड़तोड़ हमलों के बाद इजरायली सेना और आतंकियों के बीच लगातार संघर्ष जारी है। इस बीच दुनियाभर के दर्जनों देशों ने इजरायल के समर्थन में एकजुटता दिखाई है। वहीं, कई दूसरे देशों ने फिलिस्तिन के समर्थन में आवाज बुलंद की है।

दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध में अबतक लगभग 1,300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। हमास के हमले में अबतक 900 इजरायलियों की मौत हो गई है, जबकि इजरायल के हमले में 680 लोगों की जानें जा चुकी हैं। युद्ध के बीच इजरायल के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि लगभग 84 देशों ने इजरायल का समर्थन करते हुए हमास के आक्रमण की निंदा की है। इसके अलावा ईरान सहित मध्य पूर्वी देश हमास को पीछे से मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।

अमेरिका ने इजरायल का समर्थन किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल का समर्थन किया है। इजरायल की मदद करने के लिए अमेरिका ने जंगी जहाजों और लड़ाकू विमानों के इजरायल के लिए रवाना कर दिया है। राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात भी की है। इसके साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इजरायल को समर्थन देने की बात कही है।

जर्मनी, फ्रांस और इटली का संयुक्त बयान

अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस और इटली ने इजरायल के समर्थन में एक संयुक्त बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बयान में कहा गया है, "हमारे देश इस तरह के अत्याचारों के खिलाफ अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने के प्रयासों में इजरायल का समर्थन करेंगे।

हम इजरायल के मित्र के तौर पर साथ खड़े रहेंगे- बाइडेन

एक बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल का समर्थन करते हुए कहा कि इजरायल की रक्षा के लिए हम एकजुट रहेंगे। बाइडेन ने कहा, "अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन एकजुट रहेंगे। हम इजरायल के सहयोगी और मित्र के तौर पर साथ खड़े रहेंगे।" वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हमास के लिए कोई हमदर्दी नहीं रखने के लिए कहा है।

'हमास फिलिस्तीनियों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता'

बयान में कहा गया है, "हम सभी फिलिस्तीनी लोगों की वैध आकांक्षाओं को पहचानते हैं और इजरायल और फिलिस्तीनियों के लिए न्याय और स्वतंत्रता के समान उपायों का समर्थन करते हैं। हमास फिलिस्तीनियों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हमास फिलिस्तीनी लोगों के लिए रक्तपात और आतंक के अलावा कुछ भी नहीं दे सकता।

हमास के हमलावर उग्रवादी नहीं बल्की आतंकवादी- सुनक

अमेरिका के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी इजरायल के समर्थन में बयान दिया है। उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू से बात करते हुए कहा है कि ब्रिटेन स्पष्ट तौर से इजरायल के साथ खड़ा है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा , "हमास के हमलावर उग्रवादी नहीं बल्की आतंकवादी हैं। हम इजरायल के साथ खड़े हैं।"

फ्रांस ने कहा, हम इजराय के साथ खड़े हैं

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी इजरायल का समर्थन करते हुए आधिकारिक बयान दिया है। मैक्रों ने कहा कि हम इजराय के साथ खड़े हैं। साथ ही मैक्रों ने कहा कि इजरायल के लोगों से साथ में फ्रांस और जर्मनी खड़े हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायली सेना को पूरी गाजा पट्टी पर कब्जा करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर तकरीबन तीन लाख सैनिक भेजे हैं।

'युद्ध हमने शुरू नहीं किया, इसे खत्म हम करेंगे'

हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को कहा कि "इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है" लेकिन इसे खत्म हम करेंगे।" नेतन्याहू की चेतावनी के बाद हमास ने कहा कि वह बिना किसी चेतावनी के इजरायल के हर घर पर बमबारी करेगा।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने सोमवार को कहा कि गाजा में उसके आश्रयस्थलों में 137,000 से अधिक लोग रह रहे हैं। वहीं, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने संयुक्त राष्ट्र से इजरायल के हमलों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास के आतंकी हमले से लेकर इजराइल के एक्शन तक...10 प्वाइंट में समझें अब तक क्या-क्या हुआ