Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान में भीषण लड़ाई, हिजबुल्ला ने मार गिराए इजरायल के आठ जवान; नेतन्याहू बोले- ईरान को तबाह कर देंगे

इजराइल ने बुधवार को कहा कि उसके आठ सैनिक दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह से लड़ाई में मारे गए। यह पिछले साल इजराइल और उसके ईरान समर्थित लेबनानी दुश्मन के बीच सीमा-क्षेत्र में संघर्ष में लेबनान मोर्चे पर इजराइली सेना द्वारा झेली गई सबसे घातक क्षति थी। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाके बुधवार को लेबनान के अंदर इजराइली सेना से भिड़ रहे थे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 02 Oct 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (File Photo)

रॉयटर्स, यरुशलम। लेबनान में हिजबुल्ला के प्रभाव वाले दक्षिणी इलाके पर इजरायली सेना की कार्रवाई और ईरान के इजरायल पर मिसाइल हमले से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है। लेबनान में हिजबुल्ला के साथ इजरायली सेना की लड़ाई शुरू हो गई है और शुरुआती दौर में लगे बड़े झटके में इजरायल के आठ सैनिक मारे गए और 27 से ज्यादा घायल हुए हैं।

इससे पहले मंगलवार देर रात इजरायल पर 181 बैलेस्टिक मिसाइलों से ईरान के हमले में एक व्यक्ति मारा गया और कुछ लोग घायल हुए हैं।

पीएम ने की संवेदना व्यक्त

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा कि मैं आज लेबनान में शहीद हुए हमारे सैनिकों के परिवारों के प्रति अपने दिल की गहराई से संवेदना व्यक्त करता हूं। भगवान उनके परिवार को आशीर्वाद दें।

इजरायल की जीत की गारंटी

पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हम ईरान की बुराई की धुरी के खिलाफ एक कठिन युद्ध के बीच में हैं, जो हमें नष्ट करना चाहता है। ऐसा नहीं होगा। हम एक साथ खड़े हैं और भगवान के आशीर्वाद से हम जीतेंगे। हम इजरायल की जीत की गारंटी देते हैं।

ईरान को कड़ा जवाब देंगे

मंगवार को हुए हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान ने गलती कर दी है और इसकी उसे बड़ी कीमत चुकानी होगी। अमेरिका ने भी कहा है कि ईरान को कड़ा जवाब दिया जाएगा। जबकि ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान ने कहा है कि इजरायल ने आपराधिक कृत्य बंद नहीं किए तो उसे और हमले झेलने होंगे।

ईरान ने कहा है कि इजरायल पर ताजा हमला हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरुल्ला और हमास प्रमुख रहे इस्माइल हानिया की हत्याओं के जवाब में किया गया है।

अमेरिका का आया बड़ा बयान 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार को कहा कि यदि इजरायल ईरान के परमाणु स्थलों पर किसी भी तरह से इजरायल का समर्थन नहीं करेंगे। बिडेन ने यह बात ईरान द्वारा इजरायल पर 180 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागे जाने के एक दिन बाद कही। जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि ईरान इस हमले की कीमत चुकाएगा।

यह भी पढ़ें: आज की रात भयंकर युद्ध... परमाणु, गैस और तेल डिपो पर हमला कर सकता है इजरायल, नेतन्याहू ने बना लिया प्लान