Move to Jagran APP

18 साल बाद इजरायल ने बनाया 'कुछ बड़ा' करने का प्लान, कहा- हिजबुल्ला पनप नहीं सकेगा; क्या लेबनान में कर लेगा कब्जा?

Israel Hezbollah War रविवार की रात हिजबुल्ला ने इजरायल पर सबसे घातक ड्रोन हमला किया। इस हमले में इजरायल के चार जवानों की मौत हो गई और 70 सैनिक घायल हैं। हिजबुल्ला ने ड्रोन से इजरायली मिलिट्री बेस को निशाना बनाया है। इस हमले के बाद इजरायल अब हिजबुल्ला के खिलाफ बड़ा हमला करने की योजना बनाने में जुट गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 11:01 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, यरुशलम। लेबनान के दक्षिणी इलाके पर इजरायल फिर से कब्जा कर सकता है। हिजबुल्ला के मजबूत होने पर 2000 में इजरायल को वहां का 18 साल का कब्जा छोड़ना पड़ा था। लेबनान पर भविष्य की योजना का संकेत देते हुए इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हिजबुल्ला के क्षेत्र पर दोबारा कब्जे को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

आबादी की आड़ में हिजबुल्ला

गैलेंट सोमवार को इजरायल-लेबनान के सीमावर्ती इलाकों का दौरा करने के लिए गए थे। एक सैन्य चौकी से लेबनानी क्षेत्र को देखते हुए उन्होंने कहा, इजरायल से सटे पूरे सीमा क्षेत्र पर हिजबुल्ला ने कब्जा कर रखा था और वहां से उसके लड़ाके इजरायल के उत्तरी भाग और मध्य भाग पर रॉकेट हमले करते थे। सीमा के कई गांवों में उन्होंने आबादी के बीच में ठिकाने बना रखे थे। इनमें से कई ठिकाने अभी भी सक्रिय अवस्था में हैं।

सुरंगों से हमला कर रहा इजरायल

गैलेंट ने बताया कि इस पूरे इलाके को हिजबुल्ला ने भूमिगत सुरंगों से जोड़ रखा था। घरों के भीतर हथियार एकत्रित कर रखे थे। इजरायली सेना की कार्रवाई में ये बातें सामने आई हैं, हथियार बरामद हुए हैं और सुरंगें नष्ट की गई हैं। कुछ इलाकों में बनी सुरंगों में अभी भी हिजबुल्ला के लड़ाके मौजूद हैं और वे इजरायली सेना व इजरायल पर हमले कर रहे हैं।

हिजबुल्ला नहीं पनप सकेगा

इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना को हिजबुल्ला का आधारभूत ढांचा पूरी तरह से तहस-नहस करने का निर्देश दिया गया है। इजरायली सेना लेबनान में यही कर रही है। हम ऐसा कुछ बाकी नहीं रखेंगे कि लेबनान में हिजबुल्ला फिर से पनप सके और इजरायल पर हमले कर सके। इजरायली सेना की कार्रवाई शक्तिशाली और प्रभावशाली तरीके से आगे बढ़ रही है। अभी तक दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के सैकड़ों ठिकाने नष्ट किए जा चुके हैं।

पूरे लेबनान में हिजबुल्ला पर करेंगे हमला

हिजबुल्ला ने रविवार की रात इजरायल के मिलिट्री बेस पर बड़ा ड्रोन हमला किया। इसमें चार जवानों की मौत हुई है। सोमवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मिलिट्री बेस का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हिजबुल्ला को चेतावनी दी। नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि इजरायल बेरूत समेत पूरे लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमला करेगा।

हम लेबनान के सभी हिस्सों में हिजबुल्लाह पर हमला करना जारी रखेंगे, यहां तक ​​कि बेरूत में भी। बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायली प्रधानमंत्री।

यह भी पढ़ें: गाजा में खाना लेते लोगों पर इजरायली हमला, 10 फलस्तीनी मरे और 40 घायल; दो अस्पतालों में भी हुई बमबारी

यह भी पढ़ें: ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा 'THAAD', कितना खतरनाक है अमेरिका का ये एंटी मिसाइल सिस्टम?