Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा पर रातभर बरसाए बम, आठ बच्चों सहित 18 की मौत; शेल्टर होम में मौजूद थे 10 लाख लोग

इजरायली सेना ने मंगलवार रात भर हवाई हमलों से गाजा पट्टी के दोनों छोर पर दर्जनों फलिस्तीनियों को मार गिराया। वहींउत्तर में अल शिफा अस्पताल के आसपास के क्षेत्र और दक्षिणी छोर पर राफा को भी निशाना बनाया गया जहां दस लाख से अधिक लोगों ने शरण ले रखी है।इजरायल का कहना है कि उसने सैकड़ों हमास लड़ाकों को मार डाला है और कई लड़ाकों को गिरफ्तार कर लिया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 27 Mar 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने गाजा पर रातभर आसमान से बरसाए बम (फोटो- रायटर्स)

रायटर्स, गाजा पट्टी। इजरायल और हमास की लड़ाई थमने का नाम नहीं ले रही है। जहां इजरायल ने जमीनी स्तर पर हमास को खत्म करने की कसम खा रखी है वहीं हमास के लड़ाके भी इस जंग के मैदान में अपने हथियार डालने को तैयार नहीं है। इजरायली सेना ने मंगलवार रात भर हवाई हमलों से गाजा पट्टी के दोनों छोर पर दर्जनों फिलिस्तीनियों को मार गिराया। वहीं, उत्तर में अल शिफा अस्पताल के आसपास के क्षेत्र और दक्षिणी छोर पर राफा को भी निशाना बनाया गया जहां दस लाख से अधिक लोगों ने शरण ले रखी है।

गाजा पट्टी के उत्तर में जहां अल शिफा के आसपास एक सप्ताह से अधिक समय से भीषण लड़ाई चल रही है। हसीरा परिवार के सदस्यों ने रॉयटर्स को बताया कि एक हमले में दर्जनों लोग मारे गए थे, जिसमें गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के पास एक परिसर का सफाया हो गया था। परिवार के सदस्य अबू अली अबू हसीरा ने रॉयटर्स को एक टेक्स्ट संदेश में कहा, "अबू सुहैल अबू हसीरा और उनके बच्चों और पोते-पोतियों के साथ कुल मिलाकर लगभग 30 लोगों के परिवारों के खिलाफ एक यह नया नरसंहार है।

हमले में आठ बच्चों सहित 18 लोग मारे गए

इजरायल का कहना है कि उसने सैकड़ों हमास लड़ाकों को मार डाला है और कई लड़ाकों को गिरफ्तार कर लिया है जो अस्पताल को ढ़ाल के रूप में उपयोग कर रहे थे। हमास और चिकित्सा कर्मचारी इस बात से इनकार करते हैं कि लड़ाके अस्पताल में मौजूद थे। दक्षिण में, जहां गाजा के 23 लाख लोगों में से आधे से अधिक लोग मिस्र के साथ सीमा बाड़ के खिलाफ राफा में शरण ले रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अबू नकैरा परिवार के घर पर हमले में आठ बच्चों सहित 18 लोग मारे गए।

मंगलवार सुबह मलबे के बीच कंबल और बच्चों के कपड़े बिखरे हुए मिले। जहां रिश्तेदारों ने सामान निकालने के लिए मलबे को हटाया। वहीं, परिवार के सदस्य पास के अस्पताल के मुर्दाघर में रखी लाशों को देखकर रो रहे थे।

यह भी पढ़ें- Russia Attack Ukraine: रूस ने यूक्रेन पर किया 13 Shahed ड्रोनों से हमला, 10 को किया यूक्रेनी सेना ने किया ढेर