Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास की बर्बरता के जवाब में इजरायल ने पानी के रोके हुए सप्लाई को फिर किया चालू, बूंद-बूंद को तरस रहे लोगों को मिली राहत

हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले के बाद से ही इजरायली प्रशासन ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है। गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों के लिए इजरायल ने पानी बिजली और भोजन की सप्लाई पर रोक लगा दी थी। जिसके कारण दक्षिणी गाजा पट्टी में पानी की कमी हो चुकी है। जिसके कारण गाजा पट्टी के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 16 Oct 2023 05:55 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने शुरू की गाजा पट्टी में पानी की सप्लाई।

रायटर्स, जेरूसलम। गाजा पट्टी इस समय बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहा है। इजरायल ने बिजली समेत पानी की सुविधा से भी गाजा वासियों को वंचित कर दिया। वहीं इस बीच हमास ने सोमवार को कहा कि इजरायल ने वादा करने के बावजूद गाजा पट्टी के लिए पानी की आपूर्ति फिर से शुरू नहीं की है, जबकि एक इजरायली अधिकारी ने जवाब दिया कि एन्क्लेव के दक्षिण में एक क्षेत्र को कुछ पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

हमास ने इजरायल के पानी सप्लाई को बताया झूठ

7 अक्टूबर को हमास के बंदूकधारियों द्वारा उसके दक्षिणी शहरों और गांवों में तोड़फोड़ करने के बाद लगाई गई घेराबंदी के तहत इजराइल ने गाजावासियों के लिए पानी की सुविधा बंद कर दी थी।

रविवार को इजराइल ने कहा कि वाशिंगटन के साथ एक समझौते के तहत वह कुछ आपूर्ति फिर से शुरू कर रहा है। हमास के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता इयाद अल-बोजोम ने सोमवार को कहा कि पानी की आपूर्ति फिर से शुरू नहीं हुई है। निवासी अस्वास्थ्यकर पानी पी रहें हैं, जिससे गंभीर स्वास्थ्य संकट पैदा हो गया है और नागरिकों के जीवन को खतरा है।

ये भी पढ़ें: 'नरक से बदतर हो गई है जिंदगी', 'मौत आए पर ऐसा दिन न आए'; गाजा पट्टी के लोगों को मिला जिंदगी भर का दर्द, सुना रहे आपबीती

इजरायली ऊर्जा और बुनियादी ढांचा मंत्री इजराइल काट्ज के एक सहयोगी ने कहा कि दक्षिणी खान यूनिस के पास बेनी साहिला समुदाय में पानी की आपूर्ति की जा रही है। सहयोगी ने आपूर्ति किए जा रहे पानी की मात्रा के बारे में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया।

काट्ज ने रविवार को कहा कि दक्षिणी गाजा में पानी की आपूर्ति फिर से करने से फिलिस्तीनी नागरिकों को वहां एकत्र होने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा क्योंकि इजराइल उत्तर में गाजा शहर में हमास के ठिकानों पर हमला कर रहा है। इजरायल ने गाजा शहर सहित गाजा के उत्तरी हिस्से के निवासियों को दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें: PM नेतन्याहू का एलान- दक्षिणी गाजा में नहीं लगेगा युद्धविराम, Hamas के कब्जे में 199 लोग; इजरायली सेना ने किया दावा