Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

24 घंटे में गाजा में 344 लोगों की मौत, 1,000 से अधिक घायल; इजरायल-हमास युद्ध के बीच विदेशियों को बड़ी राहत

हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में पिछले 24 घंटों में कम से कम 324 लोग मारे गए है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मारे गए लोगों में 126 बच्चे और 88 महिलाएं शामिल है। वहीं घायलों की संख्या 1018 हो गई है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 14 Oct 2023 04:40 PM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास युद्ध के बीच विदेशियों को बड़ी राहत (Image: AP)

एएफपी, गाजा सिटी। Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग का आज 8वां दिन है और दोनों की तरफ से जवाबी हमले लगातार हो रहे है।

इस बीच हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में पिछले 24 घंटों में कम से कम 324 लोग मारे गए है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मारे गए लोगों में 126 बच्चे और 88 महिलाएं शामिल है। वहीं, घायलों की संख्या 1,018 हो गई है।

राफा सीमा पार करके मिस्र में प्रवेश करने की अनुमति

इस बीच उत्तर से बड़े पैमाने पर फलिस्तीनियों की निकासी के बीच विदेशियों को गाजा छोड़ने की अनुमति देने पर समझौता हो गया है। समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस के मुताबिक, मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मिस्र, इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका गाजा में विदेशियों को राफा सीमा पार करके मिस्र में प्रवेश करने की अनुमति देने पर सहमत हुए हैं।

इजरायल हुआ सहमत

अधिकारी ने शनिवार को कहा कि इजरायल उन क्षेत्रों पर हमला करने से परहेज करने पर सहमत हो गया है, जहां से विदेशी लोग घिरे हुए फलिस्तीनी क्षेत्र से बाहर निकलते समय गुजरेंगे। उन्होंने आगे कहा कि कतर भी वार्ता में शामिल था और प्रतिभागियों को फलिस्तीनी आतंकवादी समूहों, हमास और इस्लामिक जिहाद से भी मंजूरी मिली।

रफा क्रॉसिंग पॉइंट फिर से खुला

रफा क्रॉसिंग पॉइंट के मिस्र की ओर के एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि उन्हें गाजा से आने वाले विदेशियों के लिए शनिवार दोपहर को इसे फिर से खोलने के निर्देश मिले है। पहले अधिकारी ने कहा कि क्रॉसिंग पॉइंट के माध्यम से गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने के लिए बातचीत अभी भी चल रही है। दोनों अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर इसकी जानकारी दी। इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी से फलिस्तीनियों को बड़े पैमाने पर निकालने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी पर इजरायल का ताबड़तोड़ हमला, 2269 फलस्तीनियों की मौत

यह भी पढ़े: UAE और दक्षिण कोरिया ने पूरी की द्विपक्षीय व्यापार समझौता वार्ता, दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को मिलेगा बढ़ावा