Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सारी हदें पार हो गई', हिजबुल्ला चीफ की धमकी के बाद भी नहीं माना इजरायल; दहला दिया बेरूत

Israel Hezbollah War पेजर अटैक से तिलमिलाए हिजबुल्लाह ने गुरुवार को इजरायल को धमकी देते हुए एक वीडियो जारी किया। इधर जैसे ही वीडियो प्रसारित हुआ उधर इजरायल ने एक के बाद एक मिसाइल के हमलों से पूरा बेरूत दहला दिया। इससे पहले हिजबुल्लाह ने कहा कि इस बार इजरायल ने अपने हमले से सभी लाल रेखाएं पार कर दी हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
हिजबुल्लाह ने पेजर पर हमलों के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है। (File Image)

रॉयटर्स, बेरूत/जेरूसलम। इजरायल की ओर से अप्रत्याशित पेजर अटैक से तिलमिलाए हिजबुल्लाह ने खुलेआम धमकी देते हुए कहा कि इस बार सारी हदें पार हो गईं। हिजबुल्ला के नेता ने गुरुवार को कहा कि इजरायली हमलों में उसके रेडियो और पेजर उड़ा दिए गए गए, जिससे सभी लाल रेखाएं पार हो गईं। उन्होंने यह बात तब कही, जब इजरायली युद्धक विमानों की ध्वनि की गूंज ने बेरूत में इमारतों को हिलाकर रख दिया।

लेबनान और हिजबुल्लाह ने हिजबुल्लाह के संचार उपकरणों पर हमलों के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है, जिसमें 37 लोग मारे गए और लगभग 3,000 लोग घायल हो गए। इस हमले में लेबनान के अस्पताल पीड़ितों से भर गए और हिजबुल्लाह पर खूनी कहर बरपा। इजरायल ने इन हमलों पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन सुरक्षा सूत्रों का कहना है कि ये हमले संभवतः इसकी मोसाद जासूसी एजेंसी द्वारा किए गए थे।

हिजबुल्लाह नेता ने जारी किया वीडियो

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने एक अज्ञात स्थान पर फिल्माए गए अपने टीवी संबोधन में कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक बड़े सुरक्षा और सैन्य हमले के अधीन हैं, जो प्रतिरोध के इतिहास में अभूतपूर्व है और लेबनान के इतिहास में अभूतपूर्व है। इस तरह की हत्या, लक्ष्यीकरण और अपराध दुनिया में अभूतपूर्व हो सकते हैं।'

हिजबुल्लाह प्रमुख ने कहा कि हमलों ने सभी लाल रेखाओं को पार कर लिया। उसने कहा, 'दुश्मन सभी नियंत्रणों, कानूनों और नैतिकताओं से परे चला गया। हमलों को युद्ध अपराध या युद्ध की घोषणा या युद्ध माना जा सकता है, उन्हें कुछ भी कहा जा सकता है और वे कुछ भी कहे जाने के लायक हैं। बेशक दुश्मन का इरादा यही था।'

इजरायल का जोरदार हमला 

जैसे ही प्रसारण प्रसारित हुआ, इजरायली युद्धक विमानों से बहरा करने वाली ध्वनि बूम ने बेरूत को हिला दिया, एक ऐसी ध्वनि जो हाल के महीनों में आम हो गई है, लेकिन इसने अधिक महत्व प्राप्त कर लिया है, क्योंकि पूर्ण युद्ध का खतरा लगातार बढ़ रहा है। इजरायल ने कहा कि उसके युद्धक विमानों ने रात भर दक्षिणी लेबनान पर हमला किया।

हिजबुल्लाह ने बताया कि दोपहर में सीमा क्षेत्र में हवाई हमले फिर से शुरू हो गए। नसरल्लाह ने कहा कि हिजबुल्लाह को उम्मीद है कि इजरायली सैनिक दक्षिणी लेबनान में प्रवेश करेंगे, क्योंकि इससे ईरान समर्थित समूह के लिए ऐतिहासिक अवसर पैदा होगा। उसने कहा कि कोई भी सैन्य वृद्धि, हत्या या पूर्ण युद्ध इजरायली निवासियों को सीमा क्षेत्र में वापस नहीं लाएगा।

लेबनान सीमा के पास दो इज़रायली सैनिक मारे गए

इधर, इजरायली सेना ने बताया कि उत्तरी क्षेत्र में गुरुवार को हुई मुठभेड़ में दो इजरायली सैनिक मारे गए। इजरायली सेना के एन12 न्यूज ने रॉयटर्स को बताया कि उनमें से एक की मौत ड्रोन से हुई, जबकि दूसरे की मौत लेबनानी सीमा के पार हिज़्बुल्लाह द्वारा दागी गई एंटी टैंक मिसाइल से हुई।