Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायली हवाई हमलों में एक ही परिवार के दर्जनों फलस्तीनियों की मौत, सैकड़ों को हिरासत में लिया

इजरायल (Israel Hamas War) ने 2 घरों पर हमला किया जिसमें 90 से अधिक फलस्तीनी मारे गए। वहीं सैकड़ों को हिरासत में लिया गया है। गाजा क्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार हमास को नष्ट करने के लिए इजरायल के युद्ध में 20000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए और 53000 से अधिक घायल हुए हैं। संघर्ष विराम के बावजूद इजरायल ने तब तक लड़ाई जारी रखने की कसम खाई है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 24 Dec 2023 05:03 PM (IST)
Hero Image
एक ही परिवार के दर्जनों फलस्तीनियों की मौत (Image: AP)

एपी, राफा। Israel Hamas War: इजरायली हवाई हमलों में एक बड़े परिवार के दर्जनों सहित 90 से अधिक फलस्तीनी की मौत हो गई। बचावकर्ताओं और अस्पताल के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि IDF ने गाजा के दो घरों को निशाना बनाया था।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने फिर से चेतावनी दी कि गाजा में कहीं भी लोग सुरक्षित नहीं है। इससे पहले, शनिवार को इजरायली सेना ने कहा कि सैनिकों ने पिछले सप्ताह गाजा में सैकड़ों कथित आतंकवादियों को गिरफ्तार किया और उनमें से 200 से अधिक को आगे की पूछताछ के लिए इजरायल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

दो घरों पर इजरायल हवाई हमला

सेना ने कहा कि आतंकवादी समूहों हमास और इस्लामिक जिहाद से कथित संबंधों वाले 700 से अधिक लोगों को अब तक इजरायली लॉकअप में भेजा गया है। 7 अक्टूबर को हमास के बंदूकधारियों द्वारा सीमा पार से किए गए हमले में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई और करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया गया, जिसके बाद इजराइल ने युद्ध की घोषणा कर दी।

गाजा क्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, हमास को नष्ट करने के लिए इजरायल के युद्ध में 20,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं और 53,000 से अधिक घायल हुए हैं। संघर्ष विराम के बावजूद, इजरायल ने तब तक लड़ाई जारी रखने की कसम खाई है जब तक हमास को नष्ट नहीं कर दिया जाता।

24 घंटों में हुई 201 लोगों की मौत

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार शाम को कहा कि पिछले 24 घंटों में 201 लोग मारे गए हैं। गाजा के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता महमूद बस्सल ने कहा, गाजा सिटी हमले में अल-मुगराबी परिवार के 76 लोग मारे गए, जिससे यह युद्ध के सबसे घातक हमलों में से एक बन गया। उन्होंने परिवार के 16 परिवारों के मुखियाओं के नाम बताए और कहा कि मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। मारे गए लोगों में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के एक अनुभवी कर्मचारी इस्साम अल-मुगराबी, उनकी पत्नी और उनके पांच बच्चे शामिल थे।

इजरायल का आक्रमण हाल के इतिहास में सबसे विनाशकारी सैन्य अभियानों में से एक रहा है, जिसने गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से लगभग 85 प्रतिशत को विस्थापित कर दिया। संयुक्त राष्ट्र और अन्य एजेंसियों की इस सप्ताह की एक रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में पांच लाख से अधिक लोग आबादी का एक चौथाई भूख से मर रहे हैं।

भूख से तड़प और मर रहे लोग

हमास ने रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति और अन्य वैश्विक संगठनों से गाजा में हिरासत में लिए गए सैकड़ों लोगों के ठिकाने और स्थितियों का खुलासा करने के लिए इजरायली अधिकारियों पर दबाव डालने का आह्वान किया।

वही, इजरायल की सेना ने दुर्व्यवहार के आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि आतंकवादियों से बिना संबंध रखने वालों को तुरंत रिहा कर दिया गया। इजरायल का कहना है कि उसने पिछले तीन हफ्तों में लगभग 2,000 सहित हजारों हमास आतंकवादियों को मार डाला है, लेकिन उसने सबूत पेश नहीं किया है। उसका कहना है कि जमीनी हमले में उसके 139 सैनिक मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें; Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा पर फिर किए आक्रामक हमले, बड़ी मात्रा में हथियारों का जखीरा भी किया जब्त

यह भी पढ़ें: California News: अमेरिकी सांसदों ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की, कहा- मामले की होनी चाहिए गहन जांच