Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा, सीरिया और वेस्ट बैंक, तीनों को टारगेट कर हमला कर रहा इजरायल; मानवीय संकट के बीच 23 लाख लोगों ने छोड़ा घर

गाजा में हालात बदतर बने हुए है। डॉक्टरों को मरीजों और विस्थापित लोगों का इलाज बिना किसी मेडिकल फैसिलिटी को करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इसका कारण है जनरेटर के लिए ईंधन की कमी होना है। डॉक्टरों को सिलाई सुइयों के साथ कीटाणुनाशक के रूप में सिरका का उपयोग करके और बिना एनेस्थीसिया के सर्जरी करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 22 Oct 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
मानवीय संकट के बीच 23 लाख लोगों ने छोड़ा घर (Image: AP)

एपी, राफा (गाजा पट्टी)। इजरायल-हमास युद्ध को 15 दिन बीत चुके हैं और अब तक दोनों तरफ से जवाबी हमले थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। शनिवार और रविवार को रात भर इजरायली युद्ध विमानों ने गाजा के ठिकानों पर हमला किया। इसके इलावा सीरिया में दो हवाई अड्डों और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद पर भी हमला किया।

बता दें कि इस मस्जिद का इस्तेमाल कथित तौर पर आतंकवादियों द्वारा किया जाता था। न केवल इजरायल हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है, बल्कि लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह पर भी गोलीबारी कर रहा है। इससे इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ गया है। वहीं, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि अगर हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ युद्ध शुरू किया, तो यह उसके जीवन की सबसे बड़ी गलती होगी।लेबनानी राज्य के लिए परिणाम विनाशकारी होंगे।

गाजा में मंडरा रहा मानवीय संकट

इस बीच राहत कर्मियों ने बताया कि गाजा में बढ़ते मानवीय संकट मंडरा रहा है, जहां क्षेत्र के आधे 23 लाख लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं। युद्ध के बीच इजरायल ने लोगों से उत्तरी गाजा छोड़ने के लिए अपना आह्वान दोहराया। समाचार एजेंसी AP के अनुसार, लगभग 700,000 लोग पहले ही गाजा छोड़कर भाग गए हैं, लेकिन सैकड़ों हजार लोग अभी भी वहीं हैं।

इससे किसी भी जमीनी हमले में बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत होने का खतरा बढ़ जाएगा। इजरायली सैन्य अधिकारियों का कहना है कि हमास का बुनियादी ढांचा और भूमिगत सुरंग प्रणाली उत्तर में गाजा शहर में केंद्रित है। इजरायल डिफेंस फोर्स हमास के इन सभी सुरंगों को कुचलना चाहता है।

'गंभीर जोखिम' में बच्चे

वहीं, गाजा में हालात बदतर बने हुए है। डॉक्टरों को मरीजों और विस्थापित लोगों का इलाज बिना किसी मेडिकल फैसिलिटी को करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इसका कारण है जनरेटर के लिए ईंधन की कमी होना है। डॉक्टरों को सिलाई सुइयों के साथ, कीटाणुनाशक के रूप में सिरका का उपयोग करके और बिना एनेस्थीसिया के सर्जरी करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि जनरेटर ईंधन की कमी के कारण कम से कम 130 समय से पहले जन्मे बच्चे 'गंभीर जोखिम' में हैं। बिजली, पानी और दवाओं की कमी से अस्पतालों में हाहाकार मचा हुआ है, समय से पूर्व पैदा हुए 130 शिशुओं की जान को खतरा पैदा हो गया है।

गाजा पट्टी में मरने वालों की 4 हजार के पार

इजरायली बमबारी में केवल गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,651 हो गई है जबकि 14,245 घायल हैं। मरने वालों में 1,873 बच्चे और 1,023 महिलाएं शामिल हैं। इस बीच हमास ने लड़ाई को बड़े स्तर पर फैलाने की धमकी दी है। गाजा में पहुंची 20 ट्रक राहत सामग्री 13 दिनों से घेराबंदी के शिकार 23 लाख फलस्तीनियों के लिए नाकाफी साबित हुई है, रविवार को इलाके में अभावों के साये और लंबे हो गए।

गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू

गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू करने से पहले इजरायल हवाई हमलों से जमीन पर हमास की ताकत को कम से कम कर देना चाहता है। इसलिए, वह इन दिनों गाजा पर भारी बमबारी कर रहा है। इससे उसे जमीनी कार्रवाई के दौरान ज्यादा प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ेगा और सुरंगों में छिपे हमास लड़ाकों को काबू करने में आसानी होगी। जमीनी कार्रवाई से पहले इजरायल उत्तरी गाजा को खाली करा रहा है। विस्थापन के लिए कई बार की समयसीमा घोषित करने के बावजूद करीब तीन लाख फलस्तीनी अभी भी गाजा के उत्तरी हिस्से में बने हुए हैं जबकि सात लाख वहां से दक्षिणी भाग में चले गए हैं।

हमास ने तेल अवीव पर किया रॉकेट हमला

हमास ने रविवार को तेल अवीव और कुछ अन्य शहरों पर रॉकेट हमले किए लेकिन उनसे कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। इजरायल के नियंत्रण वाले वेस्ट बैंक पर इजरायली विमानों की बमबारी में सात लोगों की मौत हुई है। इनमें से दो लोग जेनिन की मस्जिद में मारे गए। सीरिया ने कहा है कि उसके दमिश्क और अलेप्पो स्थित हवाई अड्डों पर इजरायली लड़ाकू विमानों ने रविवार को फिर से निशाना बनाया है। इन हमलों में एक व्यक्ति की मौत हुई है और हवाई पट्टी को नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: 'हम पर बमबारी क्यों, हमारे पास कुछ नहीं बचा है', नरक की जिंदगी बिता रहे नागरिकों की दर्दनाक दास्तां

हिजबुल्ला के 6 लड़ाकों की मौत

इजरायल इस तरह की कार्रवाइयों की पुष्टि नहीं करता है लेकिन कहता है कि वह हिजबुल्ला और अन्य अतिवादी संगठनों की शस्त्र आपूर्ति को बाधित करने के लिए इस तरह की बमबारी कर रहा है। इस बीच लेबनान के अतिवादी संगठन हिजबुल्ला ने कहा है कि शनिवार को इजरायली हमलों में उसके छह लड़ाकों की मौत हो गई।

संगठन के उप प्रमुख शेख नईम कासेम ने कहा है कि गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई शुरू करने पर इजरायल को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस बीच युद्ध की आशंका से इजरायल ने अपने सीमावर्ती शहरों से नागरिकों को हटा लिया है, लेबनान के भी सीमावर्ती गांव खाली हो गए हैं।

यह भी पढ़े: Canada: 'ट्रूडो ने अपने घर में ही लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ कर दिया' विपक्ष के नेता ने कनाडाई PM पर लगाए गंभीर आरोप