Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Strikes Iran Embassy: दमिश्क में ईरानी दूतावास पर इजरायली हमला, सैन्य सलाहकार समेत 11 लोगों की मौत

Israel Strikes Iran Embassy ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि ईरान गार्ड के सदस्यों सहित 11 लोगों की इस हमले में मौत हुई है। उन्होंने कहा कि इजरायली मिसाइलों ने ईरानी दूतावास की इमारत को तबाह कर दिया है। रामी अब्देल रहमान ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि मृतकों में आठ ईरानी दो सीरियाई और एक लेबनानी लड़ाके शामिल हैं।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Tue, 02 Apr 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
Israel Strikes Iran Embassy: दमिश्क में ईरानी दूतावास पर इजरायली हमला, सैन्य सलाहकार समेत 11 लोगों की मौत (फोटो एएफपी)

एएफपी, तेहरान। Israel Strikes Iran Embassy: सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास परिसर में बनी महत्वपूर्ण इमारत इजरायल ने हवाई हमला किया। इस हमले में इमारत पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

ईरान के सैन्य सलाहकार की गई जान

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में ईरान के सैन्य सलाहकार जनरल मुहम्मद अली रेजा जाहेदी समेत 11 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा कई लोग भी घायल हुए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

इजरायल ने साधी चुप्पी

सीरिया और ईरान के अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों ने दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास को नष्ट कर दिया है। हालांकि, इस हवाई हमले पर इजरायल ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।। इस बीच ईरानी अधिकारियों ने इजरायल को अंजाम भुगतने की चेतावनी दी है। 

11 लोगों की हुई हमले में मौत

ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि ईरान गार्ड के सदस्यों सहित 11 लोगों की इस हमले में मौत हुई है। उन्होंने कहा कि इजरायली मिसाइलों ने ईरानी दूतावास की इमारत को तबाह कर दिया है।

ईरान, सीरिया और एक लेबनान के लड़ाके मारे गए

रामी अब्देल रहमान ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि मृतकों में आठ ईरानी, दो सीरियाई और एक लेबनानी लड़ाके शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ये सभी लड़ाके हैं, इनमें से कोई भी नागरिक नहीं था। सीरिया में ईरान के राजदूत होसैन अकबरी ने मृतकों की संख्या कम बताई है। उन्होंने ईरानी सरकारी टीवी को बताया कि हमले में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं। ये हवाई हमला एफ-35 लड़ाकू विमानों द्वारा किया गया था।

यह भी पढ़ें- दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास हवाई हमले में पूरी तरह बर्बाद, अरब देशों में उबाल; इजरायल पर जताया शक

यह भी पढ़ें- Baltimore Bridge Collpase: बाल्टीमोर पुल हादसे को लेकर आया बड़ा अपडेट, जहाजों की आवाजाही के लिए अस्थायी चैनल खोला