Move to Jagran APP

इजरायल ने लिया नेतन्याहू के घर पर हमले का बदला, हिजबुल्लाह का खुफिया मुख्यालय उड़ाया; चार अहम लोगों की मौत

नेतन्याहू के घर पर हमले के बाद इजरायल की सेना ने हिजबुल्लाह पर हमले तेज कर दिए हैं। इजरायल का कहना है कि किसी को भी नहीं छोड़ा जाएगा। दक्षिणी बेरूत में इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह के चार अहम लोगों की जान गई है। उधर उत्तरी गाजा पट्टी में इजरायली हमले में कई लोगों के मरने की खबर है। इस बीच इजरायल ने ईरान को नई चेतावनी दी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय पर इजरायल का हमला। ( फोटो- रॉयटर्स)

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल की सेना ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर हमले का बदला ले लिया है। इजरायली सेना ने दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह के तीन बड़े लीडर मारे गए हैं।

इजरायल की सेना के मुताबिक हवाई हमले में एल्हाग अब्बास सलामेह, राचा अब्बास इचा और अहमद अली हसीन मारा गया है। हिजबुल्लाह के एक भूमिगत हथियार कार्यशाला को भी निशाना बनाया गया है।

हिजबुल्लाह के हमले जारी

उधर, इजरायली हमलों से हिजबुल्लाह अभी पस्त नहीं हुआ है। वह लगातार इजरायल को निशाना बना रहा है। आईडीएफ के मुताबिक 378 दिनों से हिजबुल्लाह के हमले इजरायल पर जारी हैं। पिछले एक हफ्ते से उत्तरी इजरायल में लगातार सायरन बज रहे हैं। हिजबुल्लाह के हमलों से इजरायली नागरिक दहशत में हैं। यही वजह है कि सेना को हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले करने पड़ रहे हैं।

गाजा में भी इजरायल का हमला

अल जजीरा के मुताबिक उत्तरी गाजा के बेत लाहिया में इजरायल ने बड़ा हमला किया है। दावा है कि हमले में 73 लोगों की जान गई है। कई लोग मलबे में फंसे हैं। हालांकि इजरायली सेना ने मृतकों के आंकड़े पर संदेह व्यक्त किया है।

गाजा के सरकारी मीडिया के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। उधर, 16 दिनों से चल रही इजरायली सैन्य घेराबंदी ने उत्तरी गाजा के लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। यहां भोजन, पानी और दवा जैसी आवश्यक वस्तुओं की कमी सताने लगी है।

खान यूनिस में चार की मौत

गैर-सरकारी संगठन ऑक्सफैम के मुताबिक दक्षिणी गाजा पट्टी में भी एक हमला हुआ है। यहां खान यूनिस के पास हमले में चार इंजीनियरों और श्रमिकों की जान गई है।

हिजबुल्लाह ने बड़ी गलती कर दी: नेतन्याहू

शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी आवास को निशाना बनाया था। हमले के बाद नेतन्याहू ने आरोप लगाया कि ईरान के एजेंट इसके पीछे हैं। नेतन्याहू ने कहा कि हिजबुल्लाह ने हमला करके बड़ी गलती कर दी है। उन्होंने ईरान को भी चेतावनी दी और कहा कि जो कोई भी इजराइल के नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा, उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

ईरान बोला- हिजबुल्लाह ने किया हमला

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमले के पीछे हिजबुल्लाह है। हालांकि अभी तक हिजबुल्लाह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस बीच इजरायल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने कहा कि ईरान झूठ बोल रहा है। पीएम के आवास पर हमले की जिम्मेदारी ईरान की है।

इजरायल के कई अन्य नेताओं ने कहा कि इसकी भारी कीमत ईरान को चुकानी पड़ेगी। शनिवार को लेबनान से तीन ड्रोन लॉन्च किए गए थे। इनमें से दो को इजरायल की सेना ने रोक लिया था। मगर तीसरा ड्रोन पीएम आवास पर हमला करने में सफल रहा।

यह भी पढ़ें: 'हाथ में तकिया, साथ में बीवी और बच्चे...' 7 अक्टूबर की रात सुरंग में छिप गया था सिनवार; IDF ने जारी किया VIDEO

यह भी पढ़ें: ईरान पर कभी भी बड़ा हमला कर सकता है इजरायल! अमेरिकी सरकार के खुफिया दस्तावेजों से हुआ खुलासा