Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel War: इजरायली बमबारी नहीं रुकी तो पश्चिम एशिया तक फैल सकता है युद्ध, ईरान के विदेश मंत्री की चेतावनी

लेबनान पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री हुसैन ने इजरायल को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इजरायली बमबारी अगर नहीं रुकी तो जल्द ही पश्चिम एशिया में लड़ाई फैल जाएगी और युद्ध के कई मोर्चे खुल जाएंगे। ईरानी मंत्री बेरूत के बाद सीरिया जाएंगे। सीरिया से भी इजरायल की पुरानी दुश्मनी है। हाल ही में इजरायल ने सीरिया के दमिश्क और अलेप्पो के हवाई अड्डों पर हमले किए थे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 14 Oct 2023 12:31 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas war: लेबनान के कार्यवाहक विदेश मंत्री (फोटो में दाएं) के साथ Iranian Foreign Minister Hossein Amirabdollahian ( फोटो में बाएं)

बेरूत, रायटर। Israel Attack: लेबनान की राजधानी बेरूत पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दोल्लाहियान ने आगाह किया है कि गाजा पट्टी पर इजरायल की बमबारी नहीं रुकी तो जल्द ही पश्चिम एशिया में लड़ाई फैल जाएगी और युद्ध के कई मोर्चे खुल जाएंगे। 

सीरिया जाएंगे ईरानी मंत्री

ईरानी मंत्री बेरूत के बाद इजरायल के पड़ोसी देश सीरिया जाएंगे। सीरिया से भी इजरायल की पुरानी दुश्मनी है और हाल ही में इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया के दमिश्क और अलेप्पो के हवाई अड्डों पर हमले किए हैं, जबकि इजरायल के पड़ोसी देश लेबनान के बड़े हिस्से में ईरान समर्थित अतिवादी संगठन हिजबुल्ला का कब्जा है।

लेबनान से भी दागे गए रॉकेट

इजरायल पर हमास के हमले के दौरान लेबनान से भी राकेट दागे गए थे। हमले के बाद हिजबुल्ला से भी इजरायली सेना का कई बार टकराव हुआ है, उस टकराव में इजरायली सेना से उप कमांडर सहित दोनों पक्षों के कई लोग मारे गए हैं। इजरायल पर हमला करने वाला आतंकी संगठन हमास भी ईरान समर्थित है।

स्विट्जरलैंड ने क्या कहा?

इस बीच, स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री इग्नाजियो कैसिस ने कहा है कि हमास का हमला क्रूर था और इजरायल को अपनी रक्षा का अधिकार है लेकिन इजरायली कार्रवाई आनुपातिक होनी चाहिए। यह कार्रवाई हमास के हमले की तुलना में होनी चाहिए, उससे बहुत ज्यादा विध्वंसात्मक नहीं।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War Live Updates: गाजा में इजरायल ने की एयर स्ट्राइक, 70 लोगों की मौत; हमास का दावा

एर्दोगन ने कहा- मानवीय मदद के लिए रास्ता दे इजरायल

तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने गाजा पट्टी के लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए रास्ता देने को इजरायल से कहा है। एर्दोगन ने कहा है कि यह सहायता मिस्र के रास्ते दी जा सकती है। इस बीच सहायता सामग्री लेकर तुर्किये का विमान मिस्र पहुंच चुका है और अब इजरायल से सामान पहुंचाने की अनुमति का इंतजार है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल के अल्टीमेटम का गाजा में नहीं दिखा असर, हमास ने लोगों से कहा- घरों में रहें

तुर्किये ने इजरायल के अल्टीमेटम को बताया अस्वीकार्य

तुर्किये ने भी उत्तरी गाजा के लोगों के लिए 24 घंटे के भीतर घर छोड़ने के अल्टीमेटम को अस्वीकार्य बताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल की गाजा में जमीनी कार्रवाई की तैयारी अमानवीय और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। गाजा के 25 लाख लोगों को घेरकर उनका पानी, बिजली और खाना रोक देना तथा उन पर लगातार बमबारी करना पूरी तरह से अमानवीय है।