Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जिंदा या मुर्दा, पकड़कर रहेंगे', नए हमास प्रमुख को इजरायल की चेतावनी; अमेरिका ने भी दी धमकी

Israel-Hamas War मध्य-पूर्व में जारी उथल-पुथल के बीच इजरायल की नई धमकी ने स्थिति बिगड़ने की आशंका बढ़ा दी है। नए हमास प्रमुख की नियुक्ति पर इजरायल ने कहा है कि वह उसे पकड़कर रहेगा चाहे जिंदा या मुर्दा। इधर अमेरिका ने भी चेतावनी दी है कि वह अपने सैन्य ठिकानों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेगा। गौरतलब है कि याह्या सिनवार को इस्माइल हानिया का उत्तराधिकारी बनाया गया है

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या के बाद याह्या सिनवार को उसका उत्तराधिकारी बनाया गया है। (File Image)

एएनआई, तेल अवीव। हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या के बाद याह्या सिनवार को उसका उत्तराधिकारी बनाया गया है। आतंकी समूह हमास के सैन्य प्रमुख याह्या को राजनीतिक प्रमुख बनाए जाने से गाजा संगठन की शक्ति का केंद्र बन गया है।

इजरायल ने याह्या की नियुक्ति पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि हम इस खतरनाक आतंकी को पकड़ कर रहेंगे, जिंदा या मुर्दा। कतर की राजधानी दोहा में छिपे सिनवार को पिछले वर्ष सात अक्टूबर को इजरायल पर हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। ईरान ने हानिया की हत्या का बदला लेने की इजरायल को धमकी दी है।

अमेरिका की चेतावनी

इससे पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को ईरान और इजरायल दोनों से पश्चिम एशिया में तनाव न बढ़ाने को कहा है। इसके साथ ही पेंटागन ने चेतावनी दी कि वह क्षेत्र में तैनात अपने सैनिकों पर हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा। इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने कहा कि कट्टर आतंकी याह्या सिनवार की हमास के नए नेता के रूप में नियुक्ति से दुनिया में तेजी से आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने एक अल-अरेबिया से एक साक्षात्कार में कहा कि याह्या एक आतंकी है, जो सात अक्टूबर को इतिहास के क्रूरतम आतंकी हमले का जिम्मेदार है। उसकी एकमात्र जगह हाल में मारे गए हमास नेता मोहम्मद डीफ के बगल में दफन होना है, जो सात अक्टूबर के हमले का गुनहगार था। हम लोग इसके लिए तैयारी कर रहे हैं और इसमें सफल होंगे।

हमास के राजनीतिक व सैन्य शाखा में अंतर नहीं: इजरायल

इजरायली विदेश मंत्रालय के डायरेक्टर ऑफ द डिजिटल डिप्लोमेसी ब्यूरो ने एक्स पर पोस्ट में लिखा है कि हमास के राजनीतिक और सैन्य शाखा में कोई अंतर नहीं है। हमारा अभियान सिनवार के जिंदा या मुर्दा पकड़े जाने तक जारी रहेगा। इस बीच, उत्तरी गाजा की ओर से स्डेराट और एश्केलान पर राकेट हमलों के बाद इजरायल ने फलस्तीनियों से बुधवार सुबह बेत हनौन को खाली करने को कहा है।

हाउती विद्रोहियों के हमले को अमेरिका ने किया विफल

अमेरिका के सेंट्रल कमांड ने मंगलवार को कहा कि उसने ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों के एक ड्रोन और दो पोतरोधी बैलेस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है। इसे हाउती नियंत्रित यमन के क्षेत्र से लाल सागर के ऊपर से लांच किया गया था। कमांड ने कहा कि इससे अमेरिका और उसके सहयोगी बलों पर खतरे को समझा जा सकता है।