Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजरायल का हवाई हमला, कई ठिकाने हुए नष्ट; अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कल पहुंचेगे इजरायल

हमास के हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में दूसरा मोर्चा खुलने से रोकने की कोशिशें विफल होती नजर आ रही हैं। गाजावासियों तक मानवीय मदद पहुंचाने और हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने की कोशिशें भी जारी हैं। हमास ने एक बंधक का वीडियो भी जारी किया है। इजरायल को आशंका है कि गाजावासियों को मानवीय मदद का फायदा हमास उठा सकता है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:46 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने कहा, हिजबुल्ला के कई ठिकानों को नष्ट किया गया।

एएनआई, यरुशलम। हमास के हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में दूसरा मोर्चा खुलने से रोकने की कोशिशें विफल होती नजर आ रही हैं। ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला लेबनान से बार-बार इजरायल को उकसाने का प्रयास कर रहा है।

हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने की कोशिशें जारी

सोमवार को भी उसने लेबनान से इजरायल की कई सैन्य चौकियों पर गोलाबारी की थी। जबाव में मंगलवार को इजरायली वायुसेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर बमबारी की। इजरायली विमानों ने दक्षिण गाजा में भी बमबारी की। यह वह इलाका है जहां उसने जमीनी कार्रवाई के मद्देनजर फलस्तानियों को जाने के लिए कहा था।

इस बीच, गाजावासियों तक मानवीय मदद पहुंचाने और हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने की कोशिशें भी जारी हैं। हमास ने एक बंधक का वीडियो भी जारी किया है। इजरायल को आशंका है कि गाजावासियों को मानवीय मदद का फायदा हमास उठा सकता है। अमेरिका और इजरायल इस संभावना को खत्म करने में जुटे हैं। इजरायल के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को इजरायल पहुंच रहे हैं।

इजरायली वायुसेना ने एक्स पर पोस्ट में बताया कि उसने लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के आतंकी व सैन्य ढांचे पर बमबारी की और उसके कई ठिकानों को नष्ट कर दिया। इजरायली सेना और लेबनान के सशस्त्र समूहों के बीच भी छिटपुट झड़पें हुईं।

मंगलवार सुबह लेबनान से दागी गई एक एंटी टैंक मिसाइल उत्तरी इजरायल के मेटुला में गिरी और तीन लोग घायल हो गए। लेबनान के किसी संगठन ने इस मिसाइल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली। यह भी स्पष्ट नहीं है कि मिसाइल हमले में घायल लोग आम नागरिक हैं या सैनिक।

हालांकि, इजरायल लेबनान सीमा से सटे क्षेत्रों में रह रहे लोगों को पहले ही इलाका खाली करने का आदेश दे चुका है। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में सीमावर्ती क्षेत्रों में कई गोले भी दागे और 'सफेद फास्फोरस' छोड़ा। इजरायली सेना ने कहा कि एंटी टैंक मिसाइल हमले के जवाब में उसके टैंकों ने जवाबी हमला किया। सेना ने उन चार आतंकियों को मार गिराया जिन्होंने इजरायल और लेबनान के बीच की दीवार में विस्फोटक लगाने की कोशिश की थी।

तीन हजार लोगों की हुई मौत

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, 'जो कोई भी लेबनान से लगी सीमा के पास आएगा, वह मार डाला जाएगा।' इजरायल ने लेबनान को चेतावनी दी कि सीमापार से हमलों का करारा जवाब दिया जाएगा।उधर, गाजा निवासियों ने बताया कि दक्षिणी गाजा के शहर रफह और खान यूनिस के बाहर इजरायल ने हमले किए।

हमास के वरिष्ठ अधिकारी बासम नईम ने कहा कि रफह में 27 तो खान यूनिस में 30 लोगों की मौत हुई है। लोगों का कहना है कि हमलों से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई। इजरायली सेना का कहना है कि वह हमास के ठिकानों पर और कमांड केंद्रों को निशाना बना रही है।

इजरायली हमलों में गाजा में लगभग तीन हजार लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 12,500 जख्मी हैं। करीब 1,200 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। इसके बावजूद हमास ने इजराइल पर राकेट दागने बंद नहीं किए हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, 10 लाख से ज्यादा फलस्तीनियों ने अपने घर छोड़ दिए हैं और 60 प्रतिशत लोग दक्षिण के निकासी जोन के तकरीबन 14 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में हैं।

संघर्ष विराम कराने की कोशिशें जारी

मध्यस्थ सीमा खोलने के लिए संघर्ष विराम कराने के लिए सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले हफ्ते इजरायली हवाई हमलों के बाद इस सीमा को बंद कर दिया गया था। मिस्त्र के एक अधिकारी ने कहा कि मिस्त्र और इजरायल इस बात पर सहमत हुए हैं कि सीमा पर मौजूद सहायता सामग्री का काफिला निरीक्षण के लिए केरेम शलोम क्रासिंग से इजरायल जाएगा और इसके बाद सहायता सामग्री को गाजा जाने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र के 13 हजार कर्मियों ने खुद को गाजा से निकालने की गुहार लगाई, बोले- हमें इस नर्क से निकालो!

उन्होंने बताया कि संघर्ष विराम संक्षिप्त होगा और विदेशी नागरिकों को गाजा से राफा के जरिये निकलने की अनुमति दी जाएगी। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी कहा कि अमेरिका और इजरायल एक ऐसी योजना विकसित करने पर सहमत हुए हैं जिससे दाता देश और बहुपक्षीय संगठन मानवीय सहायता गाजा पहुंचा सकेंगे। इजरायल और हमास दोनों ने ऐसी किसी सहमति से इन्कार किया है।

इजरायल पहुंचे अमेरिकी जनरल

राष्ट्रपति बाइडन की यात्रा से पहले अमेरिकी मध्य कमान के प्रमुख जनरल एरिक कुरिला इजरायली सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक के लिए तेल अवीव पहुंच गए हैं। बाइडन अरब नेताओं से मिलने के लिए जार्डन भी जाएंगे। वहां वह किंग अब्दुल्ला, मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी और फलस्तीनी अथारिटी के प्रेसीडेंट महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे। बाइडन ने सोमवार को फोन पर अल-सीसी और इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से बात की थी।

मारा गया हमास का शीर्ष कमांडर

हमास की सैन्य शाखा कासम ब्रिगेड ने कहा है कि मध्य गाजा पट्टी में एक इजरायली हवाई हमले में उसका एक शीर्ष कमांडर अयमन नोफल उर्फ अबु मोहम्मद मारा गया है। नोफल अभी तक मारे गए कमांडरों में सबसे कुख्यात है।

हमास के खात्मे तक नहीं रुकेगा इजरायल

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। उन्होंने पुतिन को हमास के विरुद्ध जवाबी हमले और क्षेत्र के विभिन्न नेताओं से हुई बातचीत के बारे में बताया। इस दौरान नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि इजरायल पर हमला किया गया है और वह हमास की सैन्य एवं शासन क्षमताओं को समाप्त करने तक नहीं रुकेगा। वहीं, पुतिन ने गाजा में हिंसा और बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: गाजा में युद्धविराम को लेकर सुरक्षा परिषद में रूस का प्रस्ताव खारिज, इन देशों ने हमास का नहीं लिया था नाम