Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा में इजरायली कार्रवाई जारी, हवाई हमले में तीन फलस्तीनियों की मौत; अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने नेतन्याहू को दिया एक महीने का समय

गाजा के दक्षिणी हिस्से में एक घर पर इजरायली हवाई हमले में शनिवार तड़के दो महिलाओं और एक पुरुष की मौत हो गई। यह हमला अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा इजरायल को गाजा में मौत विनाश और नरसंहार के किसी भी कृत्य को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने का आदेश देने के एक दिन से भी कम समय बाद हुआ।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 27 Jan 2024 10:19 PM (IST)
Hero Image
गाजा में इजरायली कार्रवाई जारी है। (फोटो- एपी)

एपी, रफाह। गाजा के दक्षिणी हिस्से में एक घर पर इजरायली हवाई हमले में शनिवार तड़के दो महिलाओं और एक पुरुष की मौत हो गई। यह हमला अंतरराष्ट्रीय न्यायालय द्वारा इजरायल को गाजा में मौत, विनाश और नरसंहार के किसी भी कृत्य को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने का आदेश देने के एक दिन से भी कम समय बाद हुआ।

कोर्ट ने इजरायल से मांगी रिपोर्ट

अदालत ने इजरायल से एक महीने में अनुपालन रिपोर्ट मांगी है, जिसका अर्थ है कि सेना का आचरण जांच के दायरे में होगा। शुक्रवार को जारी किए गए अनंतिम उपाय कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इजरायल इसका अनुपालन करेगा या नहीं।इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध के साथ आगे बढ़ने की कसम खाई है।

साथ ही उन्होंने कहा कि अदालत ने नरसंहार के आरोपों को खारिज कर दिया है। रफाह में शनिवार के हमले में अपनी पत्नी, एक बेटे और एक बेटी को खोने वाले बिलाल अल-सिकसिक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले का कोई मतलब नहीं है क्योंकि इससे युद्ध नहीं रुका। कोई भी इजरायल के सामने नहीं बोल सकता।

अधिक बंधकों की रिहाई के लिए हो रहा प्रयास

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने सीआइए निदेशक की यात्रा से पहले शुक्रवार को अपने मिस्त्र और कतर के समकक्षों से बात की। इसका उद्देश्य लड़ाई में विराम के बदले अधिक बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए समझौते की दिशा में प्रगति करना है। संवेदनशील वार्ता की जानकारी रखने वालों का कहना है कि सीआइए निदेशक बिल ब‌र्न्स जल्द ही यूरोप में इजरायल और मिस्त्र की खुफिया एजेंसियों के प्रमुख और कतर के प्रधान मंत्री के साथ मुलाकात करने वाले हैं। हमास ने कहा है कि वह केवल युद्ध की समाप्ति और फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में बंधकों को रिहा करेगा।

इजरायली सेना ने खान यूनिस पर नियंत्रण मजबूत किया

इजरायली सेना ने शनिवार को कहा कि उसने दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस में कई आतंकवादी ठिकानों पर लक्षित हमले किए, जिसमें कई आतंकवादी मारे गए। हालांकि, इसमें रफाह का जिक्र नहीं था। खान यूनिस गाजा का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और इसे हमास नेता याह्या सिनवार का निजी गढ़ माना जाता है।

इस बीच, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि सात अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 26,257 फलस्तीनी मारे गए हैं और 64,797 घायल हुए हैं। पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों में लगभग 174 फलस्तीनी मारे गए और 310 घायल हुए हैं।