Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान पर बरसाए रॉकेट, 182 से ज्यादा की मौत; कहा- हिज्बुल्लाह से जंग रहेगी जारी

Israeli airstrikes On Lebanon इजरायल ने सोमवार को हिजबुल्ला के 300 से ज्यादा ठिकानों पर हवाई हमले किए। इस हमले में कम से कम 182 लोग मारे गए और 727 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन मौतों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। हवाई हमलों में दक्षिणी और उत्तरपूर्वी लेबनान के बड़े इलाकों को निशाना बनाया गया है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने किए लेबनान पर हमले (File Photo )

एजेंसी, बेरुत। लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के बाद इजरायल ने अब हिजबुल्ला के साथ सीधे तौर पर युद्ध छेड़ दिया है। सोमवार को इजरायल ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर भीषण हमले किए, जिसमें 182 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 727 से अधिक घायल होने की खबर है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की।

वहीं, इस हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला आतंकवादी समूह के खिलाफ दबाव बढ़ाते हुए लेबनान में 300 ठिकानों पर हमला किया।

लेबनान पर हमले की तैयारी

सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हमलों का पहले ही एलान कर दिया था। सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी का बयान साझा करते हुए कहा था कि इजरायल अब लेबनान पर और हमले करने के लिए तैयार है।

हिजबुल्ला के खिलाफ जंग

यह हिजबुल्ला के खिलाफ लड़ाई के लगभग एक साल में हवाई हमलों की सबसे बड़ी जंग में से एक है। हलेवी और अन्य इजरायली नेताओं ने आने वाले दिनों में हिजबुल्ला के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया है।

घरों को छोड़ने का आदेश

इजरायल ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान के निवासियों से अपने घरों को छोड़कर जाने को कहा था। इजरायल का का दावा है कि हिजबुल्ला ने यहीं पर अपने हथियार जमा किए हुए हैं।

घाटी के घरों में हथियारों का जखीरा

इजराइल के सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि वह बेका में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला करने की तैयारी कर रहा है। हिजबुल्ला ने लेबनान की बेका घाटी के घरों में अपने हथियारों का जखीरा छुपाय हुआ है। नागरिकों को तुरंत वहां से निकल जाना चाहिए।

पहले मिली थी सूचना

लेबनान के सूचना मंत्री जियाद मकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय को इमारत को खाली करने का आदेश देने वाला एक कॉल आया था, लेकिन उन्होंने कहा कि मंत्रालय ऐसा कुछ नहीं करेगा।

लेबनान की सरकारी मीडिया ने बताया कि सोमवार को लेबनान के बंदरगाह शहर बाइब्लोस के पूर्व में एक पहाड़ी पर रॉकेट गिरा। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पहले कभी हवाई हमले नहीं हुए। यह क्षेत्र ईसाई और शिया गांवों के बीच में आता है।

यह भी पढ़ें: लेबनान में उन घरों को तुरंत खाली करे लोग, जहां हिजबुल्लाह ने रखे हथियार; इजरायल की चेतावनी से पूरे देश में हड़कंप