Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा के प्रमुख शहर खान यूनिस के केंद्र में पहुंची इजरायली सेना, जमीनी व हवाई हमले तेज

इजरायली सेना बुधवार को जमीनी व हवाई हमले करते हुए दक्षिणी गाजा के प्रमुख शहर खान यूनिस के केंद्र में पहुंच गई। जहां हमास लड़ाकों ने उनका कड़ा प्रतिकार किया। सेना वहां से नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर जाने का दबाव डाल रही है। जबकि वे कह रहे हैं ऐसे स्थान अब कहां बचे हैं। लोग भूखे-प्यासे दरबदर हो रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 07 Dec 2023 12:33 AM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना जमीनी व हवाई हमले करते हुए दक्षिणी गाजा के खान यूनिस के केंद्र में पहुंच गई। (फोटो- एपी)

रायटर, गाजा। इजरायली सेना बुधवार को जमीनी व हवाई हमले करते हुए दक्षिणी गाजा के प्रमुख शहर खान यूनिस के केंद्र में पहुंच गई। जहां हमास लड़ाकों ने उनका कड़ा प्रतिकार किया। सेना वहां से नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर जाने का दबाव डाल रही है। जबकि वे कह रहे हैं ऐसे स्थान अब कहां बचे हैं। लोग भूखे-प्यासे दरबदर हो रहे हैं।

इजरायली लड़ाकू विमान हमास आतंकियों के ठिकानों के आशंका वाले सघन आबादी क्षेत्रों पर भी लगातार बमबारी कर रही है। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल घायलों और मृत लोगों से भर गए हैं। जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के प्रमुख वोल्कर तुर्क ने कहा कि गाजा में स्थिति विनाशकारी है, जहां किसी के न बचने जैसी स्थिति है। दोनों ओर से मानवाधिकार का घोर उल्लंधन हो रहा है। मिस्र से लगी रफाह सीमा से जहां सहायता सामग्री बांटना असंभव हो गया है।

फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि हजारों लोग जो पहले से विस्थापित हैं उन्हें फिर से नया ठिकाना तलाशने को मजबूर किया जा रहा है। लेकिन उत्तरी गाजा से विस्थापित होकर दक्षिणी गाजा पहुंचे नागरिक अब असहाय हैं। वे अपने मामूली सामान के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान पर सुरक्षित ठिकाने की तलाश में हैं। उत्तरी गाजा के ज्यादातर हिस्से पर कब्जा करने के बाद इजरायल सेना टैंकों व लड़ाकू विमानों से गोले बरसाते हुए दक्षिण गाजा क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रही है।

हमास के सैकड़ों ठिकानों पर हमला

इजरायल ने कहा कि उसकी सेना ने हमास के सैकड़ों ठिकानों पर हमला किया है। जिसमें उत्तर में एक स्कूल के पास एक उग्रवादी सेल भी शामिल है। हमास के सशस्त्र विंग अल कसम ब्रिगेड ने कहा कि इस दौरान भयंकर लड़ाई हुई।

निवासियों ने कहा कि इजरायल ने रातभर बमबारी की, जिसमें कई नागरिकों की मौत हुई है और लोग घायल हुए हैं। हामदी तनीरा ने कहा कि हमें विश्वास नहीं हो रहा है कि हम जीवित बच गए हैं। उन्होंने बताया कि जब हमारे घर पर बमबारी हुई वे और अन्य 30 लोग सो रहे थे, जिनमें 20 बच्चे शामिल थे। खान यूनिस के शरणार्थी कैंप के किनारे टैंक तैनात हैं जो गाजा में हमास नेता येहया अल-सिनवर के घर से ज्यादा दूर नहीं है। यह स्पष्ट नहीं हो सका कि घर में कोई मौजूद था या नहीं।

हमास मीडिया व स्थानीय लोगों ने बताया कि उत्तरी गाजा में टैंकों, नौसैनिक नौकाओं व लड़ाकू विमानों ने जबालिया क्षेत्र के शरणार्थी कैंपों के साथ सड़कों, घरों पर बमबारी की। वहीं, वेस्ट बैंक में संघर्ष में दो फलस्तीनी मारे गए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि यमन की ओर से लाल सागर के ऊपर से मिसाइल दागी गई है।

आइडीएफ ने जारी की मारे गए हमास कमांडर की तस्वीर

इजरायली रक्षा बल (आइडीएफ) ने आतंकी सुरंगों में मिली पहले कभी न देखी गई तस्वीरें जारी की है, जिसमें सुरंगों में छिपते हुए लड़ाई के दौरान मारे गए उत्तरी गाजा ब्रिगेड के पांच सबसे वरिष्ठ लोगों में से एक हमास का कमाडंर अहमद अंदोर शामिल है।

अनजाने हमले पर इजरायली रक्षा बल ने माफी मांगी

एक दुर्लभ माफी में इजरायली रक्षा बलों ने बुधवार को एक अनजाने हमले पर खेद व्यक्त किया जिसमें एक लेबनानी सैनिक की मौत हो गई। जबकि उसने हिजबुल्ला से जुड़ी पोस्ट को निशाना बनाया और कहा कि घटना की समीक्षा की जा रही है। यहां लेबनान सीमा पर लगातार गोलाबारी हो रही है। इजरायली बल आतंकी संगठन हिजबुल्ला को निशाना बना रहे हैं।

बंधकों को छुड़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आग्रह

हमास मीडिया कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि इजरायली हमले में अब तक 16,248 लोग मारे गए हैं, जिसमें 7,112 बच्चे और 4,885 महिलाएं शामिल हैं। वहीं, इजरायल ने कहा है कि हमास ने 100 से अधिक बंधकों को वापस किया है लेकिन 138 लोग अभी भी उसके कब्जे में हैं, जिनमें महिलांए और बच्चे शामिल हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनाइल हगरी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इन्हें छुड़ाने का आग्रह किया।