Move to Jagran APP

Israel ने हमास के एक और कमांडर को उतारा मौत के घाट, ड्रोन हमलों का था मास्टमाइंड

Israel Hezbollah War इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा यूएवी कमांडर महमूद अल-मबौह (Ahmed Kahil) की मौत के घाट उतार दिया था। इजरायली सेना लगातार जबालिया और राफा पर बमबारी कर रही है। इन हमलों में 50 से ज्यादा हमास के आतंकी मारे गए हैं। इजरायल की सेना हमास के साथ साथ दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ भी लड़ रही है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना के हमले में हमास के एक और कमांडर की मौत।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

रॉयटर्स, बेरुत। इजरायली सेना (IDF) ने दावा किया कि हमास के उत्तरी गाजा यूएवी कमांडर महमूद अल-मबौह  (Mahmoud al-Mabhouh)  की मौत हो गई है। इजरायल और गाजा में इजरायली सैनिकों पर ड्रोन हमले को कमांड करता था। आईडीएफ के अनुसार, उनकी ओर से जबालिया और राफा में लगातार हमले किए गए। इन हमलों में 50 से ज्यादा हमास के आतंकी मारे गए।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि गाजा के आठ शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़े जबालिया के अल-फलूजा के पास इजरायली सेना ने हमले किए। इन हमलों में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई।  इजरायल की सेना हमास के साथ साथ दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ भी लड़ रही है।

UN के परिसर पर हो रहे हमले

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया इस संघर्ष से चिंतित है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दक्षिणी लेबनान में संघर्ष के दौरान इजरायली हमलों में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) शांति सैनिकों के घायल होने की घटना पर गंभीर चिंता जताई है। साथ ही क्षेत्र में सुरक्षा बनाए रखने में उनकी भूमिका के लिए अपना समर्थन दोहराया है।

15 सदस्यीय परिषद ने सर्वसम्मति से पारित एक बयान में सभी पक्षों से सैनिकों और यूएन शांति मिशन के ठिकानों की सुरक्षा का सम्मान करने का आग्रह किया है। हालांकि इस बयान में किसी का नाम नहीं लिया गया है।  

यूएन की ओर से कहा गया,"यूएन शांति सैनिकों और यूएन परिसरों को कभी भी हमलों में निशाना नहीं बनाना चाहिए।"

हमले में पांच शांति सैनिक भी हुए घायल

 बता दें कि इजरायल ने गत एक अक्टूबर को लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्ला के विरुद्ध जमीनी सैन्य अभियान शुरू किया था। तब से 20 बार यूएन शांति मिशन के ठिकाने प्रभावित हो चुके हैं। रविवार को इजरायली टैंक के हमले में पांच शांति सैनिक घायल हुए थे। इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई थी।

 इस बीच, यूएन शांति सेना के प्रमुख जीन-पियरे लाक्रोइक्स ने कहा कि शांति सैनिक अपने-अपने ठिकानों पर तैनात रहेंगे। उनका यह बयान इजरायली अधिकारियों की उस अपील पर आया, जिसमें सीमावर्ती इलाकों में यूएन ठिकानों को खाली करने की मांग की गई है। यूएन बाल एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पिछले तीन सप्ताह के दौरान लेबनान में चार लाख से ज्यादा बच्चे विस्थापित हुए हैं।

हिजबुल्ला ने कहा- इजरायल को देंगे दर्द

हिजबुल्लाह के उप प्रमुख नईम कासिम ने इजरायल को दर्द देने की धमकी देने के साथ ही संघर्ष विराम की अपील की है। ईरान समर्थित इस संगठन का यह बयान ऐसे समय आया है, जब दक्षिणी लेबनान में दोनों के बीच लड़ाई तेज हो गई है। कासिम ने कहा,"समाधान संघर्ष विराम है। हम कमजोर होने की स्थिति में ऐसा नहीं कह रहे हैं। अगर इजरायल ऐसा नहीं चाहता तो हम इसे जारी रखेंगे।"

यह भी पढ़ें: गाजा के रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल का बड़ा हमला, 50 फलस्तीनी की मौत; मारा गया हमास के एरियल यूनिट का प्रमुख