Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी विदेश मंत्री के दौरे के बीच गाजा पर इजरायली हमले जारी, बंधकों की रिहाई व मानवीय मदद भेजने कराने का प्रयास

पश्चिम एशिया में जारी तनाव का हल निकालने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के दौरे के बीच गाजा में इजरायली बलों के हमले जारी हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सऊदी अरब से वार्ता के बाद मिस्त्र पहुंच गए हैं। इस दौरान मंगलवार को गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनिस में इजरायली हवाई हमले में कम से कम 14 फलस्तीनी मारे गए हैं।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Tue, 06 Feb 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन। (फोटो- एपी)

रायटर्स, काहिरा। पश्चिम एशिया में जारी तनाव का हल निकालने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के दौरे के बीच गाजा में इजरायली बलों के हमले जारी हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सऊदी अरब से वार्ता के बाद मिस्त्र पहुंच गए हैं।

गाजा में अब तक करीब 14 हजार फलस्तीनियों की मौत

इस दौरान मंगलवार को गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनिस में इजरायली हवाई हमले में कम से कम 14 फलस्तीनी मारे गए हैं। इस तरह इजरायली हमले में अब तक मारे जाने वाले कुल फलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 27, 585 हो गई। वहीं, इजरायल ने दावा किया है कि उसने 24 घंटे के दौरान पूरे गाजा में हथियारों से लैस दर्जनों फलस्तीनियों को मार गिराया है।

इजरायली बलों के निशाने पर इन दिनों खान यूनिस और उसके पास विस्थापित फलस्तीनी हैं। गाजा में स्थायी संघर्ष विराम के लिए अमेरिका समझौते की कोशिशों में जुटा है। पिछले साल सात अक्टूबर से गाजा में छिड़े युद्ध के बाद से अमेरिकी विदेश मंत्री का पश्चिम एशिया क्षेत्र में यह पांचवां दौरा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से की मुलाकात

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को कहा कि रियाद में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद और अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्षेत्र में शांति के लिए उठाए जाने वाले कदमों को लेकर चर्चा की है। इसमें स्थायी संघर्ष विराम, बंधकों की रिहाई और मानवीय मदद मुहैया कराना शामिल है।

इसके बाद वह मिस्त्र पहुंच गए हैं, जहां उन्होंने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से बातचीत शुरू की। मिस्त्र के बाद वह कतर और इजरायल जाएंगे। पिछले सप्ताह कतर और मिस्त्र के मध्यस्तों ने हमास को समझौता प्रस्ताव दिया था। इस पर वे हमास के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। वहीं हमास का कहना है कि वह गाजा से इजरायल की वापसी को लेकर और गारंटी चाहता है।

इजरायल के दावों पर जांच रिपोर्ट मार्च की शुरआत में

यूएनआरडब्ल्यूए फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट की एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए ने मंगलवार को कहा कि इजरायल के दावों की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट मार्च की शुरुआत में आने की उम्मीद है। यूएनआरडब्ल्यूए के लेबनानी प्रतिनिधि डोरोथी क्लाउस ने संवाददाताओं से बातीचत में यह जानकारी दी। इजरायल ने आरोप लगाया था कि यूएनआरडब्ल्यूए के एक दर्जन कर्मचारी सात अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमास के हमले में शामिल थे।

लाल सागर में हाउती ने किए दो और जहाजों पर हमले

मध्य पूर्व के जल क्षेत्र में मंगलवार तड़के यमन के हाउती विद्रोहियों ने दो और जहाजों पर हमला किया, इसमें से एक अमेरिका से भारत की ओर जाने वाला जहाज शामिल है। दूसरी ओर, अमेरिकी-ब्रिटिश गठबंधन ने भी मंगलवार तड़के यमन के उत्तरी प्रांत सादा पर तीन हवाई हमले किए। अधिकारियों ने कहा, ईरान समर्थित लड़ाकों के इस नवीनतम हमले में मामूली क्षति हुई है।

ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड आपरेशंस ने कहा कि हाउती का पहला हमला होदेइदा के यमनी बंदरगाह के पश्चिम में लाल सागर के दक्षिणी हिस्से में हुआ। जिसमें पुल पर जहाज की खिड़कियों को मामूली क्षति हुई। यह ब्रिटेन के स्वामित्व वाला मालवाहक जहाज था। इसी तरह यमन के दक्षिणी बंदरगाह शहर अदन के पास एक दूसरे जहाज पर हमला हुआ। एंब्रे ने इसकी पहचान मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित, ग्रीक स्वामित्व वाले जहाज के रूप में की जो अमेरिका से भारत की ओर आ रहा था।