Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: अल शिफा के बाद अब इंडोनेशियन अस्पताल को इजरायली सेना ने घेरा, जबालिया शिविर में भीषण लड़ाई

गाजा पट्टी में अल शिफा अस्पताल के बाद इजरायली सेना ने अब उत्तरी भाग में स्थित इंडोनेशियन अस्पताल को घेरा है। अस्पताल के नजदीक गश्त कर रहे टैंक रह-रहकर फायरिंग भी कर रहे हैं। इस बीच अल शिफा अस्पताल से निकाले गए 31 अविकसित नवजात शिशु पड़ोसी देश मिस्र पहुंच गए हैं। उन्हें मोबाइल इन्क्यूबेटर में रखकर मिस्र के अस्पताल तक पहुंचाया गया है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 11:17 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना ने अब इंडोनेशियन अस्पताल घेरा (फोटो: रायटर)

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी में अल शिफा अस्पताल के बाद इजरायली सेना ने अब उत्तरी भाग में स्थित इंडोनेशियन अस्पताल को घेरा है। अस्पताल के नजदीक गश्त कर रहे टैंक रह-रहकर फायरिंग भी कर रहे हैं। इस फायरिंग में 12 फलस्तीनियों के मारे जाने की सूचना है। मिस्र की सीमा के नजदीक बसे रफाह कस्बे पर इजरायली बमबारी में 14 लोगों के मारे जाने की सूचना है। बंधकों की रिहाई के बदले सीमित समय के युद्धविराम के लिए जारी वार्ता के बीच गाजा में लड़ाई बदस्तूर जारी है।

मिस्र पहुंचे 31 अविकसित नवजात शिशु

इस बीच, अल शिफा अस्पताल से निकाले गए 31 अविकसित नवजात शिशु पड़ोसी देश मिस्र पहुंच गए हैं। उन्हें मोबाइल इन्क्यूबेटर में रखकर मिस्र के अस्पताल तक पहुंचाया गया है। मिस्र के रास्ते 61 फलस्तीनी मरीज तुर्किये पहुंचे हैं, उनका वहां के अस्पतालों में इलाज होगा।

इंडोनेशिया सरकार की आर्थिक सहायता से चल रहे इंडोनेशियन अस्पताल में फायरिंग और गोलाबारी के बीच 700 मरीज भर्ती हैं। इस अस्पताल में भी हजारों की संख्या में बेघर हुए क्षेत्रीय लोगों ने शरण ले रखी है। लड़ाई के बीच वहां का संचार संपर्क टूट गया है। वहां की स्थिति के बारे में इजरायली सेना ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है। वैसे सेना ने अभी अस्पताल में प्रवेश नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: विश्व बाल दिवस पर इजरायल ने बंधक बनाए गए 30 से अधिक बच्चों की तस्वीरें की साझा, अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लगाई मदद की गुहार

'हमास के आंतकियों को बना रहे निशाना'

इजरायली सेना के अनुसार, वह केवल हमास के आतंकियों और उनके ठिकानों को निशाना बना रही है। लड़ाई में हमास के आमजनों को ढाल बनाए जाने से कठिनाई हो रही है और कार्रवाई में आम फलस्तीनी बेवजह मारे जा रहे हैं। इजरायली सेना ने ताजा लड़ाई में हमास के तीन कमांडरों के मारे जाने की जानकारी दी है, जबकि फलस्तीनी न्यूज एजेंसी वाफा के अनुसार, गाजा के उत्तर-पूर्वी हिस्से के बीत लाहिया कस्बे पर इजरायली सेना ने टैंकों से गोलाबारी की है, इसमें बड़ी संख्या में आमजनों के मारे जाने की खबर है।

अबतक कितने लोगों की हुई मौत?

सात अक्टूबर से गाजा में जारी इजरायली हमलों में अभी तक 13 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं जिनमें से दो तिहाई से ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं। हमास के जवाबी हमलों में 65 इजरायली सैनिक मारे गए हैं।

इजरायली सेना ने हमास से जारी लड़ाई के चलते आमजनों से उत्तरी गाजा खाली कर देने के लिए कहा है। इलाके से आठ लाख से ज्यादा लोग दक्षिणी गाजा जा चुके हैं, लेकिन अभी भी कई लाख लोग उत्तरी इलाके में हैं। इन्हीं में से दसियों हजार ने अपने घर छोड़कर विभिन्न अस्पतालों में शरण ले रखी है। वहां पर उन्हें इजरायली हमलों से बचे रहने की उम्मीद नजर आ रही है, लेकिन छह हफ्तों से जारी लड़ाई के बाद अब इन अस्पतालों का भी बुरा हाल है। पानी, बिजली और दवाइयों के अभाव से जूझ रहे इन अस्पतालों तक लड़ाई पहुंच गई है। अब मरीजों का अस्पताल में बने रहना मुश्किल हो रहा है।

यह भी पढ़ें: इजरायल का बड़ा दावा, बंधक बनाई गई महिला सैनिक की अल-शिफा अस्पताल में हमास ने की थी हत्या

गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर जबालिया में हमास लड़ाकों और इजरायली सेना के बीच भीषण लड़ाई जारी है। वहां पर इजरायली विमानों ने बमबारी भी की है। एक लाख की आबादी वाला शिविर का यह इलाका हमास के प्रभाव वाला है। 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के बाद गाजा सिटी शहर के बाहरी इलाके में शरणार्थियों का यह इलाका विकसित हुआ था।