Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Al Jazeera: अल जजीरा TV के कार्यालय में घुसी इजरायली सेना, कहा- प्रसारण तुरंत बंद करो; राष्ट्रीय सुरक्षा को बताया खतरा

Al Jazeera News इजरायल ने मई में अल जजीरा पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब वेस्ट बैंक स्थित उसके ब्यूरो को अगले 45 दिन तक बंद करने का आदेश दिया है। रविवार की सुबह इजरायली सैन्य बलों ने कार्यालय में धावा बोला और वहां मौजूद स्टाफ को तुरंत प्रसारण बंद करने का आदेश दिया। सभी कैमरे बंद करने और बाहर जाने को भी कहा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
अल जजीरा टीवी के कार्यालय में घुसे इजरायली सैनिक।

रॉयटर्स, काहिरा। लेबनान में हमले तेज करने के बाद अब इजरायली सैन्य बलों ने वेस्ट बैंक में अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। इस बीच वेस्ट बैंक के रामल्लाह शहर में स्थित अल जजीरा टीवी के ब्यूरो पर इजरायली सेना ने धावा बोला और कार्यालय बंद करने का आदेश दिया।

बता दें कि अल जजीरा कतर का सरकारी न्यूज चैनल है। इजरायली सेना ने यह कार्रवाई रविवार सुबह की। इजरायल अल जजीरा को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बता चुका है।

45 दिन कार्यालय बंद करने का आदेश

चैनल ने प्रसारण बाधित होने से पहले चैनल के कार्यालय पर इजरायली सैनिकों के धावा बोलने और अल जजीरा टीवी के एक कर्मचारी को कार्यालय बंद करने का सैन्य आदेश सौंपने का लाइव फुटेज प्रसारित किया। चैनल को 45 दिन अपना कार्यालय बंद करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: इजरायल का बेरूत पर 18 साल में सबसे बड़ा हमला, संयुक्त राष्ट्र ने कहा- बर्बादी की कगार पर लेबनान

पत्रकार संघ ने की निंदा

फिलिस्तीनी पत्रकार संघ ने इजरायल के इस कदम की निंदा की। उन्होंने कहा, "यह मनमाना सैन्य निर्णय पत्रकारिता और मीडिया कार्यों के खिलाफ एक नया उल्लंघन है, जो फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ कब्जे के अपराधों को उजागर करता रहा है।"

पहले भी हो चुका अल जजीरा पर एक्शन

इससे पहले इसी साल मई में इजरायली अधिकारियों ने यरूशलम के एक होटल पर छापा मारा था। यहां अल जजीरा का कार्यालय था। इसके बाद इजरायली सरकार ने अल जजीरा टीवी स्टेशन के स्थानीय परिचालन को बंद करने का निर्णय लिया था, क्योंकि उसका कहना था कि अल जजीरा से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है।

यह भी पढ़ें: कौन था हिजबुल्ला का टॉप कमांडर इब्राहीम अकील, जिसे इजरायल ने किया ढेर; US ने रखा था 70 लाख डॉलर का इनाम