Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास के साथ युद्ध के बीच विदेश मंत्री बदला; अब एली कोहन की जगह यिसरेल काट्ज पर जताया भरोसा

हमास के साथ जारी युद्ध के बीच इजरायल में कैबिनेट फेरबदल हुआ। इजरायली सरकार ने एली कोहेन की जगह पर एक नए विदेश मंत्री की नियुक्ति को मंजूरी दी है। एक सरकारी बयान में कहा गया कि एली कोहन सुरक्षा कैबिनेट के सदस्य के रूप में काम करना जारी रखेंगे जबकि यिसरेल काट्ज विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे। गाजा के साथ युद्ध के बीच इजरायली कैबिनेट में यह तब्दीली हुई।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 31 Dec 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
युद्ध के बीच बदला विदेश मंत्री (फोटो: रायटर)

रायटर, यरुशलम। हमास के साथ जारी युद्ध के बीच इजरायल में कैबिनेट फेरबदल हुआ। इजरायली सरकार ने एली कोहेन की जगह पर एक नए विदेश मंत्री की नियुक्ति को मंजूरी दी है। बता दें कि यह नियुक्ति इजरायली संसदीय अनुमोदन के अधीन हैं।

एक सरकारी बयान में कहा गया कि एली कोहन सुरक्षा कैबिनेट के सदस्य के रूप में काम करना जारी रखेंगे, जबकि यिसरेल काट्ज विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे।

क्या है पूरा मामला?

फलस्तीन आतकंवादियों के समूह हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर एक के बाद एक मिसाइल दागकर युद्ध की शुरुआत की। इजरायल और हमास के बीच युद्ध को 85 दिन पूरे हो चुके हैं और यह कबतक थमेंगे इसकी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, हमास के हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई और 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसी घटनाक्रम के बीच नए विदेश मंत्री की नियुक्ति हुई।

यह भी पढ़ें: गाजा में दाना-पानी के लिए मोहताज हुए विस्थापित परिवार, भीख मांगकर कर रहे गुजारा; बच्चों की हालत भी खराब

नगरपालिका चुनावों को हरी झंडी

इजरायली सरकार ने संसदीय अनुमोदन के अधीन फरवरी में होने वाले स्थगित नगरपालिका चुनावों को भी हरी झंडी दे दी। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि हम आम तौर पर युद्ध के समय चुनाव नहीं कराते हैं, लेकिन ये चुनाव पहले से निर्धारित हैं और उन्हें पहले ही एक बार स्थगित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में फिर दागी एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल, अमेरिका ने मार गिराया