Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान में पैदल घुसी इजरायली सेना, दर्जनों गांवों पर हमला; जवाब में हिजबुल्लाह ने की रॉकेट की बौछार

हिजबुल्लाह के खिलाफ लेबनान में इजरायल का ऑपरेशन जारी है। अब इजरायल की एक अन्य डिवीजन भी लेबनान के अंदर दाखिल हो चुकी है। इस डिवीजन ने दर्जनों गांवों को निशाना बनाया है। उधर जवाब में हिजबुल्लाह ने कई रॉकेटों की बौछार की है। दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष जारी है। इजरायल ने हिजबुल्लाह को खत्म करने की कसम खाई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
लेबनान में इजरायल ने मचाई भीषण तबाही।

आईएएनएस, बेरूत। इजरायल की 91वीं डिवीजन लेबनान में दाखिल हो चुकी है। यह डिवीजन टैंकों और तबाही मचाने वाले हथियारों के साथ आगे बढ़ रही है। लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार इजरायली पैदल सेना ने लेबनान के सीमावर्ती गांव मारून अल-रास में दाखिल हुई। करीब 50 इजरायली सैनिकों ने ब्लू लाइन को पार किया।

इजराइली सेना भारी गोलाबारी और हवाई हमलों के साथ आगे बढ़ने का रास्ता तैयार कर रही है। इस दौरान दक्षिणी लेबनान में दर्जनों गांवों को निशाना बनाया गया है। लेबनान सीमा के पास दर्जनों टैंकों को देखा गया है। इन टैंकों को इजरायली ड्रोन और लड़ाकू विमान कवर देने में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: अब यमन से दागी गई मिसाइल, मध्य इजरायल में अफरा-तफरी; वीडियो में दिखी भयानक आग

हिजबुल्लाह भी मुकाबले में उतरा

सूत्रों के मुताबिक इजरायली सेना ने यारून, अल्मा अल-शाब, अल-वजानी और कफरचौबा समेत कई स्थानों पर दाखिल होने की कोशिश की। मगर हिजबुल्लाह जवाब में कई कत्युशा रॉकेटों की बौछार की। इजरायली सेना ने घोषणा की है कि 91वीं डिवीजन हिजबुल्लाह के खिलाफ लक्षित, सीमित और स्थानीयकृत ऑपरेशन में शामिल होने के लिए दक्षिणी लेबनान में प्रवेश कर चुकी है।

अमेरिकी कमांडर इजरायल पहुंचे

इससे पहले इजरायल की पैराट्रूपर डिवीजन 98 और आर्मर्ड डिवीजन 36 ने पिछले मंगलवार को लेबनान में जमीनी कार्रवाई शुरू की थी। उधर, इजरायली सेना ने बताया कि क्षेत्र में जारी तनाव के बीच अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर माइकल एरिक कुरिल्ला रविवार को इजरायल पहुंचे।

कुरिल्ला और इजरायली चीफ ऑफ जनरल स्टाफ हर्जई हलेवी ने तेल अवीव में स्थिति का आकलन किया। 23 सितंबर को इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। अब तक संघर्ष में कम से कम दो हजार लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: इजरायल के हमले से पहले क्या ईरान ने किया भूमिगत परमाणु परीक्षण? रहस्यमयी भूकंप से अटकलें तेज