Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायली अधिकारी का बड़ा खुलासा: हमास प्रमुख को निशाना बनाकर गाजा में किया गया हमला, दर्जनों लोगों की मौत

फलस्तीन और इजरायल के बीच युद्ध लगातार जारी है। इसी बीच गाजा में ताजा इजरायली हमले में दर्जनों लोगों की मौत हो गई। एक इजरायली अधिकारी ने हमले को लेकर पुष्टि की है कि हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद देफ को दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस में निशाना बनाया गया था। हालांकि अधिकारी ने इस बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
इजरायली सेना के अधिकारी ने गाजा हमले को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है।

एपी, यरुशलम। एक इजरायली अधिकारी ने पुष्टि की है कि हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद देफ शनिवार को दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस में इजरायली हमले का लक्ष्य थे। नाम न बताने की शर्त पर अधिकारी ने औपचारिक घोषणा तक कहा कि हमास के एक अन्य शीर्ष अधिकारी राफा सलामा को भी हमले में निशाना बनाया गया। अधिकारी के पास इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है कि दोनों लक्ष्य मारे गए या नहीं।

गाजा में हमास का वरिष्ठ कमांडर मारा गया

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमले की साजिश रचने में शामिल हमास का एक वरिष्ठ कमांडर गाजा शहर पर इजरायली हवाई हमले में मारा गया। इजरायल रक्षा बलों की ओर से ये बात कही गई है। इजरायली सेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि मारे गए कमांडर का नाम अयमान शोवाडेह है, फिलहाल वो हमास की शेजैया बटालियन का डिप्टी कमांडर था और पहले हमास के संचालन मुख्यालय में एक प्रमुख ऑपरेटिव था।

बयान के अनुसार, शोवाडेह ने इजरायली सैनिकों के खिलाफ कई हमलों का संचालन किया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने दावा किया कि यह व्यक्ति शहर के शेजैया में हाल ही में आईडीएफ अभियानों में मारे गए 150 से अधिक "आतंकवादियों" में से एक था।

इजरायली सेना ने सक्रिय "आतंकवादियों" और उनके बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए लगभग दो सप्ताह तक शेजैया को निशाना बनाया। सेना ने घोषणा की कि उसने शेजैया में मिशन पूरा कर लिया है। उधर, वेस्ट बैंक के शहर रामल्लाह के पास अबवीन गांव में एक छापे के दौरान इजरायली सेना ने एक युवा फिलिस्तीनी की हत्या कर दी।

फलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने शुक्रवार को एक बयान में मृतक की पहचान बताए बिना कहा, "हमारे दल ने सिर में गंभीर चोट लगने वाले 26 वर्षीय व्यक्ति को गांव से बाहर निकाला।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बयान में कहा गया है कि घायल युवक की अस्पताल में मौत हो गई। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि इजरायली बलों ने गांव में धावा बोला, गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले छोड़े, जिसमें युवक घायल हो गया।