Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: हमास पर इजरायल के ताबड़तोड़ हमले से भड़का तुर्किये, एर्दोगन बोले- हिटलर से अलग नहीं नेतन्याहू

तुर्किये के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तुलना हिटलर से की। उन्होंने कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू एडोल्फ हिटलर से अलग नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल को पश्चिम से समर्थन मिलता है। अमेरिका से तो हर तरह का समर्थन मिलता है और उन्होंने (बेंजामिन नेतन्याहू) इन तमाम समर्थनों के साथ क्या किया है?

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 27 Dec 2023 09:09 PM (IST)
Hero Image
तुर्किये के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (फोटो :एपी)

रायटर, अंकारा। तुर्किये के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तुलना हिटलर से की। उन्होंने कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू एडोल्फ हिटलर से अलग नहीं हैं।

तैयब एर्दोगन ने गाजा पर इजरायल के हमलों की तुलना नाजियों द्वारा यहूदी लोगों के साथ किए गए दुर्व्यवहार से की। उन्होंने कहा कि इजरायल का समर्थन करने वाले पश्चिमी देश युद्ध अपराधों में शामिल थे। नाटो सदस्य तुर्किये ने गाजा पर इजरायल के हवाई और जमीनी हमले की कड़ी आलोचना की और इसे आतंकवादी राज्य करार दिया। साथ ही तुर्किये ने कहा कि इजरायल के नेताओं पर अंतरराष्ट्रीय अदालतों में मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा,

वे हिटलर के बारे में बुरा बोलते थे। आपमें और हिटलर में क्या अंतर है? वें हमें हिटलर की याद दिलाने जा रहे हैं। क्या नेतन्याहू ने जो किया, वह हिटलर ने जो किया था उससे कम है या नहीं?

यह भी पढ़ें: 21 हजार फलस्तीनियों की हुई मौत, नेतन्याहू बोले- शांति के लिए हमास का खात्मा जरूरी

उन्होंने कहा कि वह हिटलर से भी अधिक अमीर है, उसे पश्चिम से समर्थन मिलता है। अमेरिका से तो हर तरह का समर्थन मिलता है और उन्होंने इन तमाम समर्थनों के साथ क्या किया? उन्होंने 20,000 से अधिक फलस्तीनियों को मार डाला।

बेंजामिन नेतन्याहू का पलटवार

वहीं, बेंजामिन नेतन्याहू ने तुर्किये के राष्ट्रपति के हिटलर वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि कुर्दों के खिलाफ नरसंहार में शामिल तैयब एर्दोगन के पास सरकार का विरोध करने वाले पत्रकारों को जेल में डालने का विश्व रिकॉर्ड है, वह आखिरी व्यक्ति हैं, जो हमें नैतिकता का पाठ पढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में दागे कई ड्रोन और मिसाइल, अमेरिका ने हमले को किया नाकाम

अंकारा का कहना है किसात अक्टूबर के बाद इजरायल के साथ व्यापार में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है, जब फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने सीमा पार से घातक हमला किया था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे।