Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में जारी कार्रवाई के बीच वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों का छापा, हमले में 12 फलस्तीनियों की मौत

गाजा में जारी इजरायली कार्रवाई के बीच गुरुवार को वेस्ट बैंक में 12 फलस्तीनी मारे गए। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों बताया कि वेस्ट बैंक के जेनिन में इजरायली सैनिकों ने छापेमारी की जिसमें कम से कम 12 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई। साथ ही कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। सेना ने कहा कि विस्फोटों और गोलीबारी के कारण चार सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 15 Dec 2023 12:38 AM (IST)
Hero Image
वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों ने छापेमारी की। (फोटो- एपी)

रायटर, वेस्ट बैंक। गाजा में जारी इजरायली कार्रवाई के बीच गुरुवार को वेस्ट बैंक में 12 फलस्तीनी मारे गए। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों बताया कि वेस्ट बैंक के जेनिन में इजरायली सैनिकों ने छापेमारी की, जिसमें कम से कम 12 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई। साथ ही कई लोगों को गिरफ्तार किया गया।

12 दिसंबर को शुरू हुआ ऑपरेशन

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी वेस्ट बैंक में इजरायली ऑपरेशन के दौरान एक जख्मी युवक की मौत हुई। साथ ही रात में दो फलस्तीनियों की मौत हुई थी। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि 12 दिसंबर को शुरू हुए ऑपरेशन में कई जगहों पर तलाशी ली गई और सैकड़ों संदिग्धों से पूछताछ की गई।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा में जंग रुकने की उम्मीद नहीं! नेतन्याहू बोले- युद्ध में जीत तक 'हमें कोई नहीं रोकेगा'

सैकड़ों फलस्तीनी नागरिक गिरफ्तार

इजरायली सेना ने कहा कि उन्होंने छह विस्फोटक प्रयोगशालाओं, भूमिगत सुरंग शाफ्ट और विस्फोटक उपकरणों को नष्ट किया है। फलस्तीनी कैदी क्लब एडोवोकेट समूह ने कहा कि 12 दिसंबर की सुबह छापेमारी शुरू होने के बाद से इजरायली सैनिकों ने सैकड़ों नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से अधिकांश को रिहा कर दिया गया है।

जेनिन में फलस्तीनी रेड क्रिसेंट के निदेशक महमूद अल-सादी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि इजरायल मरीजों को ले जाने वाले एम्बुलेंस को कैंप में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दे रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे पास छह एम्बुलेंस हैं, लेकिन हम उन मरीजों तक भी नहीं पहुंच सकते, जिन्हें अस्पताल ले जाने की जरूरत है, जिनमें से कुछ को डायलिसिस की जरूरत है।

हमले में चार सैनिक घायल

इधर, सेना ने अपने बयान में कहा कि विस्फोटों और गोलीबारी के कारण चार सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए। सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो में देखा गया कि सैनिकों ने एक मस्जिद पर कब्जा कर लिया, जहां दूर से छिटपुट गोलीबारी की आवाजें सुनी जा सकती थीं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: अंतरराष्ट्रीय दबाव का इजरायल पर नहीं कोई असर, गाजा युद्ध जारी रखने की खाई कसम