Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान में इजरायल ने फिर मचाई तबाही; एयर स्ट्राइक में 105 को मारा, एक हफ्ते में हिजबुल्लाह का सातवां कमांडर ढेर

लेबनान में इजरायली हमलों में 105 लोगों की मौत की खबर है। समुद्र किनारे बसे सिडोन के ऐन अल-डेलब में 32 बालबेक-हर्मेल में 33 और मरजायून में सात लोगों की मौत हुई है। एक हफ्ते के भीतर हिजबुल्लाह को अपना सातवां कमांडर खोना पड़ा है। वहीं इजरायली हमले में हसन नसरल्लाह के साथ हिजबुल्लाह के 20 लोगों की भी जान गई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:02 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने लेबनान में मचाई भीषण तबाही। (फोटो- रॉयटर्स)

एजेंसी, बेरूत। हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी लेबनान में इजरायल का कहर थम नहीं रहा है। रविवार को भी इजरायल ने पूरे लेबनान में भीषण बमबारी की। इसमें 105 लोगों की जान गई है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक हवाई हमलों में 359 लोग घायल हुए हैं। सबसे अधिक 48 मौतें ऐन अल-डेलब और टायर क्षेत्र में हुई हैं।

कोला क्षेत्र में इजरायल का पहली बार हमला

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायली हवाई हमलों में काना अस्पताल को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा बेका घाटी के बालबेक-हर्मेल में इजरायली हमले में 33 लोगों की जान गई और 97 लोग घायल हुए हैं। इजरायल ने पहली बार लेबनान के कोला क्षेत्र में भीषण बमबारी की। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायली लड़ाकू विमान लगातार पूरे देश में एयर स्ट्राइक करने में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: जो बाइडन जल्द नेतन्याहू को करेंगे कॉल, नसरल्लाह के खात्मे के बाद पहली बार होगी बात; क्या रुकने जा रहा युद्ध?

इजरायल ने कहा- जारी रहेंगे हिजबुल्लाह पर हमले

बेरूत के कोला जिले में फिलिस्तीन मुक्ति मोर्चा के तीन नेता भी हवाई हमले में मारे गए हैं। इसके अलावा इजरायली सेना ने बेका घाटी में हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना ने कहा कि वह हिजबुल्लाह के हथियार डिपो को निशाना बनाना जारी रखेगी। लेबनान की सरकार के मुताबिक इजरायली हवाई हमलों में अब तक 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 6,000 लोग घायल हैं।

  • 1- रविवार को इजरायली वायुसेना ने पश्चिमी यमन में दूसरी बार बड़ा हवाई हमला किया है। यह हमला इजरायल ने हूती विद्रोहियों के बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में किया। हमले में चार लोगों की जान गई है और 29 घायल हुए हैं। इससे पहले जुलाई में भी इजरायल ने यमन के होदेइदाह बंदरगाह को निशाना बनाया था।
  • 2- हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का शव बंकर से बरामद हो गया है। उसके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं मिला है। बता दें कि शुक्रवार यानी 27 सितंबर को इजरायली एयर स्ट्राइक में नसरल्लाह मारा गया था। इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाया था।
  • 3- इजरायली सेना के मुताबिक हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के साथ संगठन के 20 अन्य सदस्यों की भी जान गई है। इससे पहले इजरायल हवाई हमलों में कई अन्य कमांडरों को ढेर कर चुका है। इनमें फुआद शुकर और इब्राहिम अकील प्रमुख नाम हैं।
  • 4- इजरायल ने एक हफ्ते के भीतर हिजबुल्लाह के सातवें कमांडर को ढेर कर दिया है। इस कमांडर का नाम नबील कौक था। नबील हिजबुल्लाह की केंद्रीय परिषद का उप प्रमुख था।
  • 5- लेबनान पर इजरायल के भीषण हमलों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जल्द ही इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात करेंगे। हसन नसरल्लाह की मौत के बाद यह दोनों नेताओं के बीच पहली बातचीत होगी।

यह भी पढ़ें: 'दम घुटने से हुई मौत', इजरायली मीडिया का दावा- जहरीली गैस का शिकार बना हिजबुल्लाह चीफ