Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: गाजा में दो दिन के लिए बढ़ा युद्धविराम, कुछ घंटों की असहमति के बाद बंधकों की चौथी सूची पर राजी हुआ इजरायल

गाजा पट्टी में युद्धविराम दो दिन के लिए और बढ़ गया है अब यह बुधवार तक लागू रहेगा। इससे पहले इजरायल और अतिवादी संगठन हमास के बीच का युद्धविराम समझौता सोमवार को खत्म हो रहा था। गाजा में युद्धविराम लागू रहे और बंधकों की रिहाई सुचारु रहे यह सारा विश्व चाहता है। इजरायल और हमास भी इसे लेकर पूर्व में सकारात्मक संकेत दे चुके हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 11:21 PM (IST)
Hero Image
गाजा में दो दिन के लिए बढ़ा युद्धविराम। फाइल फोटो।

यरुशलम, रायटर। गाजा पट्टी में युद्धविराम दो दिन के लिए और बढ़ गया है, अब यह बुधवार तक लागू रहेगा। मध्यस्थता कर रहे कतर के विदेश मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है, जबकि हमास ने इसकी पुष्टि करते हुए युद्धविराम बढ़ने का श्रेय कतर और मिस्त्र को दिया है।

इससे पहले इजरायल और अतिवादी संगठन हमास के बीच का युद्धविराम समझौता सोमवार को खत्म हो रहा था। लेकिन चौथे दिन की रिहाई के निर्धारित समय चार बजे से तीन घंटे बाद तक 11 बंधकों और 33 कैदियों की रिहाई को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही। लेकिन बाद में मध्यस्थों के समझाने पर बंधकों और कैदियों की रिहाई में बना गतिरोध दूर हुआ।

और आगे बढ़ सकता है युद्धविराम 

गाजा में युद्धविराम लागू रहे और बंधकों की रिहाई सुचारु रहे, यह सारा विश्व चाहता है। इजरायल और हमास भी इसे लेकर पूर्व में सकारात्मक संकेत दे चुके हैं। यूरोपीय संघ (ईयू), अरब देशों और उत्तर अफ्रीकी देशों ने स्पेन के बार्सिलोना शहर में एकत्रित होकर इजरायल-हमास युद्ध पर चर्चा की है। ईयू की मेजबानी में आयोजित इस बैठक में कुल 42 देशों के विदेश मंत्रियों और उनके प्रतिनिधियों ने गाजा पट्टी में युद्धविराम को बढ़ाए जाने पर अपने विचार व्यक्त किए हैं।

यह भी पढ़ेंः Abigail Edan: आंंखों के सामने मां-बाप ने तोड़ा दम, 50 दिनों तक HAMAS ने बनाया बंधक; 4 साल की मासूम के साथ क्या हुआ?

फलस्तीन प्राधिकार के विदेश मंत्री रियाद अल-मलीकी ने भी युद्धविराम के जारी रहने की आवश्यकता जताई है। मंत्री ने कहा है कि अब युद्ध छिड़ने पर बड़ी संख्या में फलस्तीनी आमजन मारे जाएंगे। माना जा रहा है कि हमास के पास अभी करीब 190 बंधक हैं। इन्हें सात अक्टूबर को इजरायली शहरों से अगवा कर बंधक बनाया गया है।

युद्धविराम आगे बढ़ने से हमास रिहा करेगा प्रतिदिन 10 बंधक

विद्धविराम आगे बढ़ने पर हमास को प्रतिदिन दस बंधक और इजरायल को उनके बदले में प्रतिदिन 30 फलस्तीनी कैदी रिहा करने होंगे। साथ ही गाजा पट्टी में राहत सामग्री और डीजल-पेट्रोल-गैस की आपूर्ति सुचारु रहेगी। शुक्रवार से शुरू हुए युद्धविराम में तीन दिनों में हमास ने 39 फलस्तीनियों समेत कुल 58 बंधक रिहा किए हैं, बदले में इजरायल ने 117 फलस्तीनी कैदियों को छोड़ा है। जबकि युद्धविराम समझौते के अनुसार चार दिनों में हमास को कुल 50 बंधक छोड़ने हैं जबकि इजरायल को 150 कैदी रिहा करने हैं।

नेतन्याहू के कार्यालय ने क्या कहा?

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने हमास द्वारा दी गई 11 बंधकों की सूची के नामों की समीक्षा करने की बात कही है। इजरायल चाहता है कि समझौते के अनुसार मां और बच्चों की साथ रिहाई हो लेकिन चौथे जत्थे में इस नियम का पालन नहीं हो रहा था। जबकि हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने कहा है कि संगठन रिहा होने वाले कैदियों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयासरत है।

मस्क पहुंचे इजरायल, पीडि़तों से की मुलाकात

अमेरिका के बड़े कारोबारी एलन मस्क ने सोमवार को इजरायल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति इसाक हरजोग और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। गाजा पट्टी में स्टारलिंक के जरिये इंटरनेट सेवा देने के प्रस्ताव के बाद मस्क का इजरायल दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मास द्वारा रिहा किए गए इजरायली लोगों के परिवारों से मिले मस्क

मस्क ने हमास द्वारा रिहा किए गए इजरायली लोगों के परिवारों से भी मुलाकात की है। मस्क माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट एक्स को संचालित करने वाली कंपनी के भी स्वामी हैं। एक्स (ट्विटर) पर हाल के हफ्तों में बड़ी संख्या में यहूदी विरोधी संदेशों के पोस्ट होने और उनके साइट पर बने रहने पर मस्क की ¨नदा हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति के व्हाइट हाउस कार्यालय ने इसे अमेरिकी मूल्यों के विरुद्ध बताते हुए मस्क की कड़ी निंदा की है।

ईरान ने कैस्पियन सागर में भेजा विध्वंसक

इजरायल-हमास युद्ध के चलते क्षेत्र में बढ़े तनाव के बीच ईरान ने कैस्पियन सागर में अपना क्रूज मिसाइलों से लैस विध्वंसक युद्धपोत तैनात कर दिया है। यह युद्धपोत एक साथ 100 से ज्यादा लक्ष्यों का पता लगाकर उन्हें निशाना बनाने में सक्षम है।

यह भी पढ़ेंः चल रहे युद्ध के बीच इजरायल ने की एलन मस्क की मेजबानी, गाजा को स्टारलिंक की सेवा देने पर रखी पैनी नजर