Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kurdish Groups: तुर्कीये के हवाई हमलों में सीरिया और इराक के 8 पीकेके लड़ाकों की मौत, वाहन को बनाया निशाना

Kurdish Groups इराक और सीरिया में कुर्द नेतृत्व वाले सशस्त्र समूहों ने आरोप लगाया है कि शुक्रवार को तुर्कीये के हवाई हमलों में उनके कुल आठ लड़ाके मारे गए।ड्रोन ने रंगिना गांव के पास पीकेके लड़ाकों को ले जा रहे एक वाहन को निशाना बनाया था। पूर्वोत्तर सीरिया के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करने वाली कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 29 Jul 2023 07:57 AM (IST)
Hero Image
Kurdish Groups: तुर्कीये के हवाई हमलों में सीरिया और इराक के 8 पीकेके लड़ाकों की मौत, वाहन को बनाया निशाना

बगदाद, एजेंसी। Kurdish Groups: इराक और सीरिया में कुर्द नेतृत्व वाले सशस्त्र समूहों ने आरोप लगाया कि 28 जुलाई को तुर्कीये के हवाई हमलों में उनके कुल आठ लड़ाके मारे गए।

उत्तरी इराक में अर्ध-स्वायत्त कुर्द क्षेत्र में क्षेत्रीय सरकार की आतंकवाद विरोधी सेवा ने इसको लेकर एक बयान जारी किया। इसमें बताया गया है कि सुलेमानियाह के शरबाझेर जिले में तुर्कीये के ड्रोन हमले में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके के चार सदस्य मारे गए और एक अन्य घायल हो गया।

PKK लड़ाकों के वाहन को बनाया निशाना

बयान में आगे कहा गया कि ड्रोन ने रंगिना गांव के पास पीकेके लड़ाकों को ले जा रहे एक वाहन को निशाना बनाया। इसके अलावा शुक्रवार को, पूर्वोत्तर सीरिया के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करने वाली कुर्द सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स ने एक बयान में कहा कि अमुदा क्षेत्र के खिरबेट खवेई गांव पर तुर्कीये के ड्रोन हमले में उसके चार लड़ाके मारे गए। बयान में तुर्कीये पर 'क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को कमजोर करने का लक्ष्य' रखने का आरोप लगाया गया।

तुर्कीये ने हमले को लेकर नहींं की टिप्पणी

हमलों पर तुर्कीये की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। सीरिया और इराक में तुर्कीये और तुर्कीये समर्थित समूहों और कुर्द लड़ाकों के बीच एक महीने से चली आ रही तनातनी के बीच यह हिंसा हुई है। जानकारी के लिए बता दें कि तुर्कीये ने अपने पूर्व में कुर्द आतंकवादियों से लड़ते हुए कई साल बिताए हैं और बड़े कुर्द समुदाय पड़ोसी इराक और सीरिया में रहते हैं, जहां उनके पास कुछ हद तक स्व-शासन है। तुर्कीये पूर्वोत्तर सीरिया में मुख्य कुर्द मिलिशिया को प्रतिबंधित पीकेके का सहयोगी मानता है। पीकेके ने दशकों से तुर्कीये के भीतर विद्रोह छेड़ रखा है।

इराक ने लगाया ये आरोप

उत्तरी इराक में तुर्कीये के हमले इराकी सरकार के लिए एक दुखदायी मुद्दा रहे हैं, जिसने इसे अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताते हुए इसकी निंदा की है। तुर्कीये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के निकट भविष्य में इराक का दौरा करने की उम्मीद है, जहां पीकेके की गतिविधियां और कुर्द क्षेत्र में तुर्की के हमले चर्चा के बिंदु होने की संभावना है।