Move to Jagran APP

हमास के हर ठिकाने को ध्वस्त कर रहा इजरायल, गाजा पर स्कूल हमले में 17 की मौत; भारत ने लेबनान को भेजी मदद

इजरायली सेना के अनुसार उसने नुसरत में एक परिसर में हमास के कमान और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाया जिसका पहले एक स्कूल के तौर पर उपयोग किया जाता था। जबकि फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि शरणार्थी शिविर बने एक स्कूल पर हमला किया गया। इस हमले में बच्चों समेत 17 फलस्तीनी मारे गए और 42 घायल हो गए।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 25 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
हमास के हर ठिकाने को ध्वस्त कर रहा इजरायल, गाजा पर स्कूल हमले में 17 की मौत
 रॉयटर, यरुशलम। इजरायल का गाजा पट्टी में हमला जारी है। उसने गुरुवार को मध्य गाजा के नुसरत शिविर में एक स्कूल को निशाना बनाया। इसमें बच्चों समेत 17 फलस्तीनी मारे गए और 42 घायल हो गए। दक्षिणी लेबनान में भी इजरायल के हमले की खबर है। इस घटना में पांच इजरायली सैनिकों की मौत होने के साथ सात जवान घायल हो गये। उधर लेबनानी सेना ने भी कहा कि इजरायली हमले में उसके एक अधिकारी समेत तीन सैनिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

इजरायली सेना के अनुसार, उसने नुसरत में एक परिसर में हमास के कमान और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाया, जिसका पहले एक स्कूल के तौर पर उपयोग किया जाता था। जबकि फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि शरणार्थी शिविर बने एक स्कूल पर हमला किया गया। इजरायल ने बुधवार को भी गाजा में कई स्थानों पर हमला किया था। इसमें 42 लोग मारे गए थे। इजरायल ने हाल के महीनों में ऐसे कई स्कूलों को निशाना बनाया, जिन्हें आश्रय स्थलों के रूप में बदला गया।

हमास आतंकियों को निशाना बना रहा

इजरायल कहता है कि वह नागरिकों के बीच छिपे हमास आतंकियों को निशाना बना रहा है। हालांकि हमलों में अक्सर ही महिलाएं और बच्चे भी मारे जा रहे हैं। हमास ने सात अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल में बड़ा हमला किया था, जिसमें करीब 1200 लोग मारे गए थे। इसके बाद इजरायल ने गाजा में सैन्य अभियान शुरू किया। इसमें अब तक 42,847 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है।

इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमला किया

इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में भी हमला किया है। इजरायली सेना ने बताया कि बीती रात हवाई हमले में बेरूत के उपनगर में हिजबुल्ला के हथियार भंडार और उत्पादन केंद्र को निशाना बनाया गया। इधर, सीरियाई सरकारी मीडिया के अनुसार, इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमला किया। कई धमाकों की आवाज सुनी गई। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उनका देश नहीं चाहता कि लेबनान में इजरायली अभियान लंबे समय तक चले। जबकि इजरायली सेना प्रमुख ने लेबनान में हिजबुल्ला के खिलाफ अभियान के जल्द खत्म होने की संभावना जताई है।

दोहा जाएगा इजरायली प्रतिनिधिमंडल

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि देश का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को दोहा जाएगा। इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख इसका नेतृत्व करेंगे। वहां सीआइए निदेशक और कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात होगी। गाजा में इजरायली बंधकों की रिहाई को लेकर समझौते के लिए वार्ता बहाल करने की कोशिश होगी।

लेबनान की मदद करेंगे फ्रांस, जर्मनी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को यहां एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में लेबनान की मदद के लिए दस करोड़ यूरो का सहायता पैकेज देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लेबनान के लोगों को तत्काल व्यापक मदद की जरूरत है। जबकि जर्मनी ने लेबनान और सीरिया की सहायता के लिए 9.6 करोड़ यूरो देने की बात कही है।

भारत ने लेबनान को मानवीय सहायता की पहली किश्त सौंपी

लेबनान में भारत के राजदूत नूर रहमान शेख ने गुरुवार को भारत द्वारा लेबनान को भेजी गई मानवीय सहायता की पहली किश्त सौंपी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने दवाओं की खेप प्राप्त की। लेबनान में भारतीय दूतावास ने लेबनान के साथ घनिष्ठ संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

एक्स पर एक पोस्ट में, लेबनान में भारतीय दूतावास ने कहा कि भारत की मानवीय सहायता की पहली किश्त बेरूत पहुंची। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री महामहिम डॉ. फिरास अबियाद ने राजदूत नूर रहमान की उपस्थिति में दवाओं की खेप प्राप्त की और कहा कि भारत मदद के लिए प्रतिबद्ध है।