Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Gaza war: खेत में काम कर रहे भारतीय नागरिक पर आ गिरी मिसाइल, इजरायल में मारे गए पैट निबिन मैक्सवेल कौन थे?

इजरायल-हमास युद्ध के बीच सोमवार को इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले में केरल के रहने वाले एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। इजरायल पर हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले के दौरान केरल के रहने वाले एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। केरल के कोल्लम जिले के स्थानीय निवासी पैट निबिन मैक्सवेल इजरायल की उत्तरी सीमा मार्गालियट के एक बगीचे में लेबनान के मिसाइल-रोधी हमले में मारे गए।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 05 Mar 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
गाजा युद्ध के बीच सोमवार को इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई।

पीटीआई, यरुशलम। इजरायल-हमास युद्ध के बीच सोमवार को इजरायल में हिजबुल्लाह के हमले में केरल के रहने वाले एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। इजरायल पर हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले के दौरान केरल के रहने वाले एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। केरल के कोल्लम जिले के स्थानीय निवासी पैट निबिन मैक्सवेल, इजरायल की उत्तरी सीमा मार्गालियट के एक बगीचे में लेबनान के मिसाइल-रोधी हमले में मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि इस हमले के कारण कम से कम दो अन्य लोग घायल हो गए।

बचाव सेवा मैगन डेविड एडोम (एमडीए) के प्रवक्ता जकी हेलर ने पीटीआई को बताया कि मिसाइल ने सोमवार सुबह करीब 11 बजे इजरायल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में मोशव (सामूहिक कृषि समुदाय) मार्गालियट में एक बागान पर हमला किया। जब मिसाइल ने इजरायली सीमा पर हमला किया तो मैक्सवेल बगीचे के पास थे। आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि उनके शव की पहचान जिव अस्पताल में की गई। केरल के दो अन्य - बुश जोसेफ जॉर्ज (31 वर्षीय) और पॉल मेल्विन (28 वर्षीय) घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

यह भी पढ़ें: Haiti Violence: हैती में क्यों लगी इमरजेंसी और क्यों हो रहे जेलों पर हमले, अब तक 4000 कैदी हुए फरार

31 वर्षीय पैट निबिन मैक्सवेल केरल के कोल्लम जिले के रहने वाले थे। वह दो महीने पहले एक कार्य अनुबंध पर इजरायल आया था और हमले के समय एक खेत में काम कर रहा था। मैक्सवेल की पांच साल की बेटी और उनकी पत्नी हैं, जोकि सात महीने की गर्भवती हैं और एक बच्चे की उम्मीद कर रही हैं। मैक्सवेल के दो अन्य भाई-बहन हैं और उनका बड़ा भाई भी इजरायल में काम करता है।

बताया जा रहा है कि पैट निबिन मैक्सवेल के पार्थिव शरीर को लेने के लिए उनके बड़े भाई इजरायल की उत्तरी सीमा पर पहुंच गए हैं। उनके परिवार ने पहले ही भारतीय दूतावास से संपर्क कर लिया है और शव को लगभग 4 दिनों में केरल लाया जाएगा।

मिसाइल हमले के शिकार तीनों लोग केरल के थे और सीमा के पास बागान में काम कर रहे थे। एक आधिकारिक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेलिन्सन अस्पताल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। वह भारत में अपने परिवार से बात कर सकते हैं।"

यह भी पढ़ें: US: नैशविले में सिंगल इंजन वाला विमान दुर्घटनाग्रस्त, कई लोगों की हुई मौत; हादसे के बाद बंद करनी पड़ी लेन

वहीं, इस मिसाइल हमले में मेल्विन मामूली रूप से घायल हो गए और उन्हें उत्तरी इजरायली शहर सफेद के जिव अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह इडुक्की जिले से हैं। इस बीच, नई दिल्ली में इजरायल के दूतावास ने कहा, "मार्गालियट के उत्तरी गांव में एक बगीचे में खेती कर रहे शांतिपूर्ण कृषि श्रमिकों पर शिया आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा किए गए कायरतापूर्ण आतंकी हमले के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से हमें गहरा सदमा और दुख हुआ है।"