Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल के मंत्री ने गाजा में परमाणु बम गिराने की कही बात, पीएम नेतन्याहू ने लिया कड़ा एक्शन

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को अपने मंत्रिमंडल के एक कनिष्ठ सदस्य को दंडित किया है। नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि गठबंधन सरकार में धुर दक्षिणपंथी पार्टी से विरासत मंत्री अमिहाई एलियाहू अगली सूचना तक कैबिनेट बैठकों से निलंबित कर दिया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 05 Nov 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के मंत्री ने गाजा में परमाणु बम गिराने की कही बात (Image: AP)

रॉयटर्स, यरुशलम। Israel-Hamas War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को अपने मंत्रिमंडल के एक सदस्य के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। नेतन्याहू के कैबिनेट के सदस्य ने गाजा पर इजरायल द्वारा परमाणु हमले को लेकर अपनी आवाज उठाई थी।

नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि गठबंधन सरकार में धुर दक्षिणपंथी पार्टी से विरासत मंत्री अमिहाई एलियाहू अगली सूचना तक कैबिनेट बैठकों से निलंबित कर दिया गया है।

परमाणु हमले को लेकर की थी बात

एक रेडियो साक्षात्कार में काल्पनिक परमाणु विकल्प के बारे में पूछे जाने पर एलियाहू ने जवाब दिया था कि 'यह एक तरीका है।' उनकी इस टिप्पणी ने अरब मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरीं थी और एक तरीके से इजरायली प्रसारकों को बदनाम करने की कोशिश की थी। इस बयान पर इजरायल ने साफ कहा था कि आईडीएफ (सैन्य) निर्दोषों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के उच्चतम मानकों के अनुसार काम कर रहे हैं।

नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा, हम अपनी जीत तक ऐसा करना जारी रखेंगे। बता दें कि युद्ध में लगभग 9,500 फलिस्तीनी मारे गए हैं, जिससे इजरायल की रणनीति पर अंतरराष्ट्रीय चिंता बढ़ गई है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, एलियाहू ने कहा कि 'यह किसी के लिए भी स्पष्ट है कि परमाणु टिप्पणी प्रतीकात्मक थी।

इजरायल में लगभग 1400 लोग की मौत 

इजरायल के विनाश की वकालत करने वाले एक इस्लामी समूह हमास के प्रवक्ता ने कहा कि एलियाहू आपराधिक इजरायली आतंकवाद (जो) 'पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए खतरा है' का प्रतिनिधित्व करता है। बता दें कि गाजा को तबाह करने से लगभग 240 बंधकों को खतरा होगा। इसमें विदेशी और इजरायली भी शामिल हैं। गौरतलब है कि, हमास ने 7 अक्टूबर को सीमा पार हमले के साथ युद्ध छेड़ दिया था जिसमें 1,400 लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़े: Nepal Earthquake: संयुक्त राष्ट्र की टीमों ने नेपाल में भूकंप पर दी प्रतिक्रिया, स्थिति का आकलन कर रही UNICEF टीम

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: युद्धग्रस्त इजरायल पहुंचे बोरिस जॉनसन और स्कॉट मॉरिसन, IDF और बंधकों के परिवारों से करेंगे मुलाकात