Move to Jagran APP

Nobel Prize: नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकन प्रक्रिया संपन्न, गाजा-यूक्रेन क्षेत्र में कार्यरत इन संस्थाओं का नाम

वर्ष 2024 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए होने वाला नामांकन बुधवार को बंद हो गया। इसमें यूक्रेन और गाजा क्षेत्र में शांति के लिए कार्य करने वाली संस्थाएं भी नामांकित की गई हैं। फ्री यूनिवर्सिटी एम्सटर्डम में शिक्षाविद् ने कहा कि उन्होंने इजरायल और फलस्तीन में शांति प्रयासों के लिए पश्चिम एशिया के इकोपीस वुमन वेज पीस और वुमन ऑफ द सन ऑफ पीस संस्थाओं को नामांकित किया है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन प्रक्रिया संपन्न (फोटो: रायटर)

एपी, स्टवान्गर्म। वर्ष 2024 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए होने वाला नामांकन बुधवार को बंद हो गया। इसमें यूक्रेन और गाजा क्षेत्र में शांति के लिए कार्य करने वाली संस्थाएं भी नामांकित की गई हैं। नार्वे की नोबेल से संबंधित समिति नामांकन को गुप्त रखती है, लेकिन जिन्हें नामांकन का अधिकार है वह कभी कभार अपनी पसंद को सार्वजनिक कर देते हैं।

शिक्षाविद् ने क्या कुछ कहा?

फ्री यूनिवर्सिटी एम्सटर्डम में शिक्षाविद् ने कहा है कि उन्होंने इजरायल और फलस्तीन में शांति प्रयासों के लिए पश्चिम एशिया के इकोपीस, वुमन वेज पीस और वुमन ऑफ द सन संस्थाओं को नामांकित किया है। उन्होंने कहा,

ये संस्थाएं पश्चिम एशिया में शांति के लिए समुदायों को साथ ला रहे हैं।

फलस्तीनी वीडियो जर्नलिस्ट को किया गया नामांकित

वहीं, दूसरी ओर नार्वे की सांसद इंगविल्ड वेट्रहस थोर्सविक ने कहा है कि उन्होंने फलस्तीनी वीडियो जर्नलिस्ट मोताज अजैजा को गाजा पर खबर के लिए नामांकित किया है।

यह भी पढ़ें: हिजबुल्लाह हाइफा शहर पर कर सकता है हमला, इजरायली रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

गौरतलब है कि इस पुरस्कार के लिए 300 के करीब नाम आमंत्रित किए जाते हैं। वर्ष 2023 का नोबेल शांति पुरस्कार जेल में बंद ईरानी कार्यकर्ता नर्गिस मोहम्मदी को महिलाओं के अधिकारों के लिए किए गए उनके कार्यों के लिए दिया गया था।

बता दें कि नोबेल शांति पुरस्कार और अन्य नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि 10 दिसंबर को दिए जाते हैं। अल्फ्रेड नोबेल का 1896 में निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें: हमास के हमले के बाद भारत सरकार के समर्थन को इजरायल ने सराहा, कही ये बड़ी बात