Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oman Mosque Firing: ओमान की मस्जिद में गोलीबारी की IS ने ली जिम्मेदारी, हमले में एक भारतीय समेत 6 लोगों की हुई थी मौत

Oman Mosque Firing ओमान में मस्जिद में हुई गोलीबारी में तीन हमलावर समेत कुल नौ लोगों की मौत हो गई। ओमान की पुलिस ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों समेत विभिन्न देशों के 28 नागरिक घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमलावरों का निशाना बनी मस्जिद को इमाम अली मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 16 Jul 2024 11:16 PM (IST)
Hero Image
ओमान में शिया मस्जिद में गोलीबारी, नौ की मौत

रायटर, दुबई। सुन्नी बहुल ओमान में सोमवार रात शिया मुस्लिमों की अली बिन अबी तालिब मस्जिद में हुई गोलीबारी में तीन हमलावर समेत कुल नौ लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम एशिया के सबसे शांत देशों में से एक में यह हमला गंभीर मामला है।

गोलीबारी में एक भारतीय समेत नौ की मौत

मारे गए लोगों में एक भारतीय, चार पाकिस्तानी नागरिक और एक पुलिसकर्मी भी शामिल है। ओमान की पुलिस ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों समेत विभिन्न देशों के 28 नागरिक घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हमले के दौरान आशूरा मना रहे थे लोग

स्थानीय सूत्रों ने कहा कि हमलावरों का निशाना बनी मस्जिद को इमाम अली मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। ओमान की राजधानी मस्कट के वाडी अल-कबीर जिले में हुई घटना को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने आतंकी हमला कहा है। मस्जिद में जिस समय शिया मुस्लिम हजरत मोहम्मद के पोते हुसैन की मौत की याद में आशूरा मना रहे थे, उसी समय हमला हुआ।

आशूरा मनाने को लेकर कुछ देशों में सुन्नी और शिया समुदाय के बीच सांप्रदायिक तनाव पैदा हो जाता है, लेकिन ओमान में ऐसा आम तौर पर नहीं होता है।

आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी

सुन्नी बहुल ओमान में सोमवार रात शिया मुस्लिमों की अली बिन अबी तालिब मस्जिद में हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आइएस ने ली है। आइएस ने कहा है कि उसके तीन आत्मघाती हमलावरों ने मस्जिद में मौजूद लोगों पर गोलीबारी की थी। आइएस ने टेलीग्राम साइट पर हमले का वीडियो भी जारी किया है।

घायलों का चल रहा इलाज

वहीं, हमले में मरने वाले भारतीय नागरिक की पहचान बाशा जान अली हुसैन के रूप में हुई है। हमले में तीन भारतीय घायल भी हुए हैं। पश्चिम एशिया के सबसे शांत देशों में से एक ओमान में यह हमला गंभीर मामला बताया जा रहा है।

मस्कट में भारतीय दूतावास ने हुसैन के पार्थिव शरीर को भारत लाने और परिवार को आवश्यक अन्य सहायता के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है। दूतावास के अधिकारियों ने उन तीन भारतीय नागरिकों से भी मुलाकात की, जो इस हमले में घायल हो गए थे। अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः

'राज्यपाल के खिलाफ न करें अपमानजनक टिप्पणी...', मानहानि मामले में कलकत्ता HC ने दी सीएम ममता को हिदायत

Farmer Loan Waiver: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस राज्य ने कर दिया एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ