Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल का गाजा पर कहर... मौत के घाट उतारे 30 हजार से ज्यादा फलस्तीनी

गाजा और इजरायल में लंबे समय से युद्ध जारी है और दूर-दूर तक इस युद्ध पर विराम लगने के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। दोनों देशों के हमलों में अब तक कई नागरिकों की जान जा चुकी है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की लेटेस्ट आई रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमले में कम से कम 39897 फलस्तीनी मारे गए और 92152 लोग घायल हु्ए हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 12 Aug 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
गाजा में इजरायल ने मचाई तबाही (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, दुबई। गाजा और इजरायल के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। गाजा में लगातार इजरायली हमले जारी हैं, हाल ही में गाजा की तरफ से हुई एयरस्ट्राइक में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की लेटेस्ट आई रिपोर्ट के मुताबिक,7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमले में कम से कम 39,897 फलस्तीनी मारे गए और 92,152 लोग घायल हुए हैं।

पिछले 48 घंटों में करीब 107 फलस्तीनी मारे गए। गाजा सिविल में विस्थापित परिवारों ने लगभग 100 लोगों को मार डाला। आपातकालीन सेवा ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है। हजारों फलस्तीनियों को खान यूनिस से भागने और एन्क्लेव में कहीं और फुटपाथों और सड़कों पर बिना भोजन या पानी के सोने के लिए मजबूर किया गया है।

कई शहरों को बनाया निशाना, दागे रॉकेट

मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने पर हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में कई शहरों को निशाना बनाते हुए रॉकेट दागे। हमास ने गाजा के लिए नए प्रस्तावों पर चर्चा करने के बजाय अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से रखे गए युद्धविराम प्रस्ताव को लागू करने की योजना प्रस्तुत करने का एलान किया है।

7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले हमलों के दौरान इजरायल में अनुमानित 1,139 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंदी बना लिया गया। नागरिक सुरक्षा सेवा के अनुसार, शनिवार को गाजा शहर में एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में कम से कम 100 लोग मारे गए, जहां विस्थापित फिलिस्तीनी गाजा शहर में शरण ले रहे थे, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश फैल गया।

खान यूनिस बाजार के पास  चार फलस्तीनियों की मौत

इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास और इस्लामिक जिहाद आतंकवादी कमांड पोस्ट पर हमला किया था, इस आरोप को दोनों समूहों ने खारिज कर दिया, और 19 आतंकवादियों को मार डाला। बाद में रविवार को, शहर के केंद्र में खान यूनिस बाजार के पास एक इजरायली हवाई हमले में चार फलस्तीनियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

शहर के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में उन इलाकों से धुंआ उठा, जहां इजरायली विमानों ने हमले किए थे। बताया जा रहा है वहां दो बहुमंजिला इमारतों पर बमबारी की गई।

यह भी पढ़ें: बलूचिस्तान में 20 साल से गायब हो रहे लोग, गुमशुदाओं की मिल रही लाशें; पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों पर लगे गंभीर आरोप