Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ध्वस्त इमारतें, 14 लाख बेघर फलस्तीनी का शरण रफाह; इजरायली कहर में खंडहर बना गाजा का दूसरा सबसे बड़ा शहर

गाजा पट्टी के दूसरे बड़े शहर खान यूनिस से इजरायली सैनिक वापस हो गए हैं और मूल निवासी फलस्तीनियों का वहां पहुंचना शुरू हो गया है। इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि रफाह में कार्रवाई के लिए जल्द ही वहां पर सेना की नई टुकड़ियां तैनात की जाएंगी। मिस्त्र की सीमा के करीब स्थित रफाह में करीब14 लाख बेघर फलस्तीनी शरण लिए हुए हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 08 Apr 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
इजरायली कहर में खंडहर बना गाजा का दूसरा सबसे बड़ा शहर (Image: AFP)

यरुशलम, एपी।  गाजा पट्टी के दूसरे बड़े शहर खान यूनिस से इजरायली सैनिक वापस हो गए हैं और मूल निवासी फलस्तीनियों का वहां पहुंचना शुरू हो गया है। लेकिन खंडहर में तब्दील इस शहर में पहले वाली रौनक आने में शायद वर्षों का समय लगेगा। इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि रफाह में कार्रवाई के लिए जल्द ही वहां पर सेना की नई टुकड़ियां तैनात की जाएंगी।

14 लाख बेघर फलस्तीनी शरण में

मिस्त्र की सीमा के करीब स्थित रफाह में करीब 14 लाख बेघर फलस्तीनी शरण लिए हुए हैं। बीते छह महीने की बमबारी और गोलाबारी में खान यूनिस की ज्यादातर इमारतें ध्वस्त या बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। स्कूल, अस्पताल, शॉपिंग काम्प्लेक्स और अन्य सार्वजनिक भवनों का भी यही हाल है। सुरंगों की तलाश में इजरायली सेना ने तमाम स्थानों पर खोदाई की है। खोदाई वाले स्थानों में सड़कें और कई भवन शामिल हैं। इस खोदाई और टैंकों के गुजरने से ज्यादातर सड़कें भी बर्बाद हो गई हैं।

हवाई हमले रुकने पर सबसे बड़ी चुनौती

इजरायली सेना की वापसी और उसके बाद हवाई हमले रुकने पर सबसे बड़ी चुनौती मलबे को हटाने की होगी। दिसंबर 2023 में शहर छोड़कर गए महमूद आब्देल गनी वापस लौट आए हैं लेकिन उन्हें अपना घर और उसके आसपास के मकान ध्वस्त मिले हैं। अब उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती रहने के लिए इंतजाम करने की है। वह कहते हैं कि शहर अब आमजनों के रहने के लिए नहीं बचा है। यह शहर हमास का गढ़ हुआ करता था।

इजरायली सेना की वापसी के बाद पता चलेगा कि वहां पर हमास का कितना प्रभाव बचा है। वैसे इजरायली सेना का मानना है कि सुरंगों में अभी भी हमास के लड़ाके मौजूद हैं, वहां पर इजरायली बंधक भी हो सकते हैं। गाजा के अन्य स्थानों पर लड़ाई जारी है। ताजा लड़ाई में मारे गए लोगों को मिलाकर गाजा में मरने वाले फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 33,207 हो गई है।

पहली बार पहुंची 300 ट्रक राहत सामग्री

इस बीच काहिरा में युद्धविराम के संबंध में चल रही वार्ता में कोई विशेष प्रगति होने के संकेत नहीं हैं। इजरायल जहां सभी बंधकों की रिहाई की शर्त पर डटा हुआ है, वहीं हमास स्थायी युद्धविराम की शर्त पर कायम है। छह महीने से जारी युद्ध में सोमवार को पहली बार राहत सामग्री लेकर 300 से ज्यादा ट्रक गाजा पहुंचे। ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से टेलीफोन पर तल्ख वार्ता के बाद संभव हुआ है। दोनों नेताओं की यह वार्ता एक अप्रैल को गाजा में इजरायली हमले में सात राहतकर्मियों के मारे जाने के बाद हुई थी।

यह भी पढ़ें: Pakistan: अपने राग से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, सऊदी प्रिंस से मिले शहबाज तो फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा

यह भी पढ़ें: Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण लगते ही सौर ऊर्जा उत्पादन में आएगी तेजी से गिरावट, इन ग्रिड ऑपरेटरों पर पड़ेगा असर